DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दूसरे वर्ष के रिजल्ट का ठिकाना नहीं, तीसरे वर्ष की पढ़ाई भी पूरी

मगध विश्वविद्यालय में सत्र की लेटलतीफी से जूझ रहे छात्र-छात्राओं को एक से बढ़कर एक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। नया मामला एलएलबी को लेकर सामने आया है। एलएलबी के सत्र 2016-19 में नामांकन लेनेवाले विद्यार्थी एक नई उधेड़बुन से गुजर रहे हैं। जनवरी- फरवरी में एलएलबी दूसरे वर्ष की परीक्षा हुई थी। तीन माह से ज्यादा गुजर गए, लेकिन रिजल्ट जारी नहीं हो सका। ऐसे में विद्यार्थियों का तीसरे वर्ष में नामांकन भी नहीं हो सका है, लेकिन जिन कॉलेजों में एलएलबी की पढ़ाई होती है, वहां तीसरे वर्ष की क्लास भी लगभग समाप्त हो चुकी है। 

पटना में मगध विश्वविद्यालय से संबद्ध दो-तीन संस्थानों में एलएलबी की पढ़ाई होती है, जिनमें राजा बाजार स्थित बिहार इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ, आरपीएस लॉ कॉलेज, दानापुर और कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आट्र्स एंड साइंस शामिल हैं। कॉलेज ऑफ कॉमर्स अंगीभूत है। जानकारी के मुताबिक कम से कम कॉलेज ऑफ कॉमर्स और बिहार इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ में एलएलबी तीसरे वर्ष की क्लास चल रही है। कॉलेज ऑफ कॉमर्स के प्रोफेसर इंचार्ज के मुताबिक तो इसी माह तीसरे वर्ष की क्लास समाप्त हो जाएगी। अर्थात दूसरे वर्ष का रिजल्ट नहीं आया, तीसरे वर्ष में नामांकन नहीं हुआ और तीसरे वर्ष की क्लास समाप्त हो गई। जाहिर हैे इसके लिए तैयारी भी करनी होगी। कॉलेज ऑफ कॉमर्स के लॉ के प्रोफेसर इंचार्ज के मुताबिक पूरे बिहार में ऐसा ही हो रहा है। इसमें छात्रों का ही भला है। एलएलबी सत्र 2016-19 इस साल पूरा होना चाहिए। राजभवन का लगातार दबाव है कि सत्र को नियमित करें। 

मगध विवि में सिर्फ रिजल्ट आने से पहले क्लास शुरू होनी ही आश्चर्य पैदा नहीं करता है, बल्कि इससे भी ज्यादा तो रोचक यह है कि अभी दूसरे वर्ष का रिजल्ट नहीं आया और तीसरे वर्ष की परीक्षा का फॉर्म भरने की तैयारी शुरू हो गई है। एलएलबी दूसरे वर्ष की परीक्षा देनेवाले एक इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों को तीसरे वर्ष की सारी फीस जमा करने का मैसेज आ गया है। उनसे कहा गया है कि जून में परीक्षा फॉर्म भरा जाएगा।  इधर, मगध विवि के स्नातक और स्नातकोत्तर का भी सत्र देर से चल रहा है। यूजी 2017-20 सत्र दूसरे वर्ष की परीक्षा नहीं हो पाई है। पीजी चौथे सेमेस्टर की परीक्षा हो गई है, लेकिन रिजल्ट नहीं आया है। 

विश्वविद्यालय का बहुत पहले का आदेश है कि परीक्षा खत्म होने 15 दिनों के बाद अगले सत्र की पढ़ाई शुरू की जा सकती है। ऐसा विद्यार्थियों को परीक्षा की लेट लतीफी से बचाने के लिए किया गया। वैसे इस माह के बाद एलएलबी का रिजल्ट आ जाने की संभावना है। 
डॉ अंजनी कुमार घोष, मगध विवि प्रभारी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Students problem due to delays in LLB session in Magadha University