फोटो गैलरी

Hindi Newsमैं लौंग तू इलायची गाने पर खूब थिरके पैर, जमकर हुई मस्ती

मैं लौंग तू इलायची गाने पर खूब थिरके पैर, जमकर हुई मस्ती

मैं लौंग तू इलायची...दिल चोरी साड्डा हो गया ओय की करीये, की करीये..., तेरी आज्ञा का यो पालन..जैसे धूम-धड़ाम वाले गानों पर लोगों को थिरकते देखकर आप सोचेंगे कि कोई शादी समारोह या पार्टी-फंक्शन चल रहा...

मैं लौंग तू इलायची गाने पर खूब थिरके पैर, जमकर हुई मस्ती
पटना । स्मार्ट रिपोर्टरThu, 13 Jun 2019 12:47 AM
ऐप पर पढ़ें

मैं लौंग तू इलायची...दिल चोरी साड्डा हो गया ओय की करीये, की करीये..., तेरी आज्ञा का यो पालन..जैसे धूम-धड़ाम वाले गानों पर लोगों को थिरकते देखकर आप सोचेंगे कि कोई शादी समारोह या पार्टी-फंक्शन चल रहा होगा। लेकिन, जेडी वीमेंस कॉलेज के पीछे बिंद टोली स्थित मिलेनियम होम्स में मंगलवार की शाम चल रहे कार्यक्रम में लोग एरोबिक्स की क्लास में इन गानों पर थिरकते हुए व्यायाम कर रहे थे। 

यहां हिन्दुस्तान स्मार्ट की ओर से समर पाठशाला का आयोजन किया गया था। यह मस्ती के साथ ज्ञान की पाठशाला थी, जिसमें हर उम्र के लोगों के लिए कुछ-न-कुछ कार्यक्रम मौजूद था। समर पाठशाला में हर किसी के लिए प्रवेश बिल्कुल नि:शुल्क था। इसमें एरोबिक्स के अलावा आट्र्स एंड क्राफ्ट, वैदिक गणित, कुकिंग और फन गेम को शामिल किया गया था। एरोबिक्स इंस्ट्रक्टर सृष्टि ने कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे बच्चों और महिलाओं को बताया कि कैसे म्युजिक पर व्यायाम किया जा सकता है और खुद को स्वस्थ्य रखा जा सकता है। एरोबिक्स की क्लास आधा घंटा चली, जिसमें लोगों ने डांस करते हुए व्यायाम किया। 

टाई-डाई और क्ले मॉडलिंग सिखाया
आट्र्स एंड क्राफ्ट की शिक्षिका वर्षा ने बच्चों को बेकार चीजों से उपयोगी चीजें बनाना सिखाया। उन्होंने टाई एंड डाई और क्ले मॉडलिंग बनाना सिखाया। बच्चे और किशोर इस सेगमेंट को काफी इंज्वाय किए। कार्यक्रम में फन गेम का भी भाग रखा गया था, जो बीच-बीच में चलता रहा। इसमें उत्तर देनेवाले या विजेता को हिन्दुस्तान स्मार्ट की ओर से गिफ्ट दिया जा रहा था। 

वैदिक गणित के फॉमूले सीखे
कार्यक्रम में बच्चों का भी विशेष ख्याल रखा गया था। वैदिक गणित विशेषज्ञ जूही भगत ने बच्चों को वैदिक गणित के कई फॉर्मूले बताए। उन्होंने बच्चों को बताया कि कैसे बड़े-बड़े कैलकुलेशन को वैदिक गणित के फॉमूर्ला से हल किया जा सकता है। बच्चों को स्मार्ट कैलकुलेेशन के बारे में समझाया गया। इस सेगमेंट में बच्चों ने बहुत कुछ सीखा।

वेज कबाब के जायके का क्या कहना
कुकिंग सेगमेंट में ओल्ड चंपारण मीट हाउस के शेफ गोपाल कुमार ने महिलाओं को ‘वेज कबाब’ बनाना सिखाया। मंगलवार होने की वजह से वेज आइटम ही रखा गया था। इसमें महिलाओं ने नई रेसिपी बनाना सीखा। रेसिपी सिखाने के बाद जो महिलाएं पुन: इस रेसिपी में इस्तेमाल होनेवाले सामान का नाम बता रही थीं, उन्हें गिफ्ट भी दिया जा रहा था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें