फोटो गैलरी

Hindi Newsबेहाल मोहल्ला: सड़क बनी कचरा फेंकने की जगह

बेहाल मोहल्ला: सड़क बनी कचरा फेंकने की जगह

वार्ड नंबर 22 स्थित गजाधरचक का इलाका नगर परिषद क्षेत्र का पुराना इलाका माना जाता है। इसके बावजूद वहां के लोगां को पीने के लिए पानी सरकारी स्तर पर मुहैया नहीं है। इस इलाके में सड़क किनारे जहां-तहां...

बेहाल मोहल्ला: सड़क बनी कचरा फेंकने की जगह
दानापुरTue, 18 Jun 2019 05:08 PM
ऐप पर पढ़ें

वार्ड नंबर 22 स्थित गजाधरचक का इलाका नगर परिषद क्षेत्र का पुराना इलाका माना जाता है। इसके बावजूद वहां के लोगां को पीने के लिए पानी सरकारी स्तर पर मुहैया नहीं है। इस इलाके में सड़क किनारे जहां-तहां कूड़ा-कचरा का ढ़ेर लगा हुआ है। मुहल्ले में धनेश्वरी देवनंदन कन्या इंटर स्कूल के प्रवेश द्वार के आसपास गंदगी पसरा रहता है। इस रास्ते से छात्राएं रोजाना पढ़ने के लिए जाती हैं। मुहल्ले की आबादी तीन हजार के आसपास है। बावजूद सुविधाओं का अभाव है।

सड़क: सड़कें ठीक-ठाक
गजाधरचक में यूं तो बुनियादी सुविधाओं का अभाव है, लेकिन अगर यहां की सड़कों की बात करें तो इस इलाके की मुख्य सड़कें ठीक ठाक हैं। सिर्फ कन्या इंटर स्कूल रोड की सड़कों पर छोटा छोटा गड्ढ़ा हो गई है। बाकी जगहों पर सड़कों की स्थिति अच्छी है।

सफाई: सड़क किनारे डाल रहे कूड़ा
गजाधरचक मुहल्ले में कूड़ा सड़क किनारे बिखरा पड़ा रहता है। कचड़े के ढेर पर सुअरों और जानवरों का जमावड़ा लगा रहता है, जिससे संक्रमण फैलने का प्रकोप बढ़ा रहता है। स्कूल की खाली जमीन पर कूड़ा फेंका जाता है। इससे उस ओर से गुजरने में परेशानी होती है।

पानी: पाइप का विस्तार नहीं
गजाधरचक मुहल्ला पुराना होने के बाद भी पेयजल आपूर्ति के मामले में काफी पिछड़ा हआ है। यहां आजतक पेयजल के लिए पाईप नहीं बिछाया गया है। सुविधानुसार लोग पेयजल की व्यवस्था किए हुए हैं। गरीब परिवार दूसरे के घरों से पानी लेकर कार्य करते हंै।

जलनिकासी: समय पर नाला उड़ाही नहीं
समय पर नाला उड़ाही नहीं होने से इस इलाके में बड़ी परेशानी होती है। मुहल्ले में नाला-नाली  ठीक ठाक है, लेकिन समय पर नाला-नाली की उड़ाही नहीं की जाती है, जिससे बरसात के मौसम में इलाके में जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस ओर ध्यान दिया जाना चाहिए।

बिजली: बिजली आपूर्ति बेहतर
इस इलाके में बिजली आपूर्ति कुछ हद तक ठीक है। पुराने तारों और पोल को बदला जा रहा है। स्ट्रीट लाइट भी लगाई जा रही है। गजाधरचक इलाके में जहां कई सुविधाओं में कमी है तो कुछ की स्थिति संतोषजनक है। उन्हीं में से एक बिजली आपूर्ति की व्यवस्था को मान सकते हैं।

धनेश्वरी स्कूल रोड में प्रवेश करते समय दानापुर गांधी मैदान मुख्य मार्ग किनारे सड़क की हालत वर्षो से खराब है। थोड़ी-सी बरसात होने पर जलजमाव हो जाता है। इससे परेशानी होती है।
बेबी देवी

वार्ड की सफाई व्यवस्था सुदृढ़ कराने के लिए कितनी बार बोर्ड की आयोजित बैठक में मैंने आवाज उठाई है। उसी पेयजल के लिए पीएचईडी अधिकारियों से मिले। लेकिन वार्ड की समस्या को कोई सुनता ही नहीं है।
पार्षद राज कुमार यादव

क्षेत्र में सफाई व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए डोर टू डोर कचरा उठाव की प्लानिंग की गई है। सशक्त स्थायी समिति की बैठक में पुष्टि कर दी गई है। टेंडर निकाल जल्द ही कार्य शुरू करवा दिया जायेगा। 
संजीव कुमार, ईओ   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें