DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पार्षदजी से पूछेंगे: कहर बरपा रही बाजार समिति की सैदपुर नहर

समस्या बहुत पुरानी है, लेकिन अब लाईलाज मर्ज बन चुकी है। बाजार समिति इलाके में खुली सैदपुर नहर ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। बाजार समिति इलाके में जलजमाव और दूसरी समस्याओं की बड़ी वजह बन रही है यह नहर। इलाके के लोहरवा लाइन पुल से शनिचरा पुल तक यह नहर हर साल जनता के लिए आफत बन जा रही है। दरअसल, नहर के दोनों तरफ की दीवारें धराशायी हो चुकी हैं। इसकी वजह से नहर किनारे के दोनों तरफ की सड़कों की चौड़ाई सिमट गई है। अब स्थिति यह हो गई है कि पैदल राहगीर और वाहन चालक किसी भी समय बड़े हादसे का शिकार बन सकते हैं। लोगों का कहना है कि सैदपुर नहर की हालत सुधारने की कोई कोशिश की ही नहीं जाती। इस स्थिति में नगर निगम और जिला प्रशासन के लिए जवाब देना काफी मुश्किल होगा। 

मोहल्लों पर नहर की शामत
सैदपुर नहर के खुले होने की वजह से बरसात के समय में इस इलाके में हर साल आधे दर्जन से अधिक मोहल्ले और कॉलोनियों में तबाही मच रही है। नहर का पानी मोहल्ले और कॉलोनियों में पहुंच जाता है। हजारों लोग अपने घरों में कैद हो जाते हैं। लोगों का कहना है कि बार-बार मांग के बाद भी इस नहर को ढंकने का प्रयास नगर निगम द्वारा नहीं किया गया, जिसकी वजह से करीब एक लाख से अधिक की आबादी की जिंदगी इस खुले नहर की वजह से नारकीय बन गई है। 

हर ओर प्रदूषण और गंदगी
सैदपुर नहर के खुले होने की वजह से उसकी गंदगी और प्रदूषण से बाजार समिति इलाके का बड़ा हिस्सा प्रभावित है। इस नहर के किनारे से गुजरना मुश्किल हो जाता है। हाल के दिनों में नहर की दीवारें कई स्थानों पर धराशायी हो गईं, जिसकी वजह से नहर का पानी मोहल्ले और कॉलोनियों में किसी भी समय प्रवेश कर सकता है। नहर के खुले होने की वजह से उसके किनारे लोग कचरा भी डाल दे रहे हैं। 

सैदपुर नहर की हालत काफी खराब है। दीवारें धराशायी हो गई हैं। इसकी वजह से इस बरसात में नहर का पानी घरों में घुस सकता है। अगर ऐसा हुआ तो जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित होगा। 
-मोहम्मद मुजम्मिल

खुले सैदपुर नहर की समस्या को लेकर इलाके के लोगों ने कई बार आंदोलन किया। सरकार और नगर निगम से नहर को ढंकने का बार-बार आश्वासन भी मिला। पर काम कुछ भी नहीं हो सका। -अमित कुमार

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pollution and dirt on every side of Saidpur canal of market committee