DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब ट्रेनों की जानकारी के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर

भारतीय रेल प्रणाली में पहली बार पटना जंक्शन पर विश्वस्तरीय सूचना प्रणाली की शुरुआत होगी। जंक्शन से गुजरने वाली ट्रेनों की हर जानकारी जंक्शन के किसी भी कोने में आपतक पहुंच जाएगी। इस दौरान इधर -उधर भागने और जंक्शन पर खड़े रहकर ट्रेन के इंतजार की बोरियत से राहत मिल जाएगी। प्लेटफॉर्म, सीढ़ियों के ऊपर, रिटायरिंग रूम, वेटिंग रूम, वेटिंग हॉल एवं विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर 650 टीवी स्क्रीन लगाए जाएंगे। दानापुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर एवं वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक आधार राज ने इसकी रुपरेखा तैयार कर ली है। उन्होंने कोट इंडिकेशन बोर्ड के तर्ज पर जंक्शन की सूचना इतिहास को पूरी तरह बदल देने का निर्णय लिया है। 

गाड़ियों के कोट नंबर भी देख सकेंगे यात्री
इन टीवी स्क्रीनों पर गाड़ियों के सभी डब्बों का कोच नंबर स्पष्ट रूप से देखा जा सकेगा। अभी तक किसी भी स्टेशन पर कोच इंडिकेशन बोर्ड में केवल डब्बों का सांकेतिक अक्षर अर्थात अ/1, इ/2, र/1 इत्यादि ही दिखाई देता था, परन्तु इसमे सांकेतिक अक्षरों के साथ-साथ डिब्बों में अंकित उसका नंबर अर्थात अ/1- 98764 भी प्रदर्शित होगा जिससे यात्रियों को गाड़ी आने के पहले ही निर्धारित कोच के सामने इंतजार करने में सुविधा होगी एवं दूसरे स्थानों पर नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही गाड़ियों के आवागमन की सूचना, पटना जंक्शन पर सीमित अवधि में आने वाली गाड़ियों के लाइव स्टेटस की भी जानकारी को देखा जा सकेगा।

निविदा प्रसारित कर दी गई है। जल्द ही कार्य प्रारंभ कर निर्धारित अवधि में इसे पूर्ण कर लिया जाएगा। पटना जंक्शन को देश के सर्वसुविधायुक्त विकसित स्टेशन के रूप में उन्नयनीकरण की दिशा में काम जारी है। साफ-सफाई एवं सौन्दर्यीकरण के बाद    यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते नई सूचना प्रणाली पर काम किया जाना है। 
-रंजन प्रकाश ठाकुर, डीआरएम, दानापुर रेल मंडल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:For the first time in Indian Railways system world class information will be started on Patna junction