DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोबाइल एप से चुटकियों में मिल जाएगी पुलिसकर्मियों को छुट्टी

bihar police

अब बिहार पुलिस भी कॉरपोरेट की तर्ज पर आधुनिक सुविधाओं से लैस हो गई है। एक दिन की छुट्टी के लिए कई दिनों तक गणेश परिक्रमा करने की झंझट अब खत्म हो जाएगी। एक सप्ताह के अंदर ऑनलाइन अवकाश की व्यवस्था शुरू हो जाएगी जिससे पुलिस कर्मी मोबाइल एप के जरिए ही छुट्टी के लिए आवेदन कर सकेंगे। पटना पुलिस के लिए इस नई व्यवस्था  की शुरुआत पुलिस लाइन से की जाएगी फिर इसे पूरे जिले में लागू कर दिया जाएगा।

अवकाश के लिए तनाव
पुलिस अधिकारियों के मुताबिक विभाग में अवकाश को लेकर काफी समस्या होती थी। पुलिस के जवान से लेकर पदाधिकारी भी तनाव में रहते थे। पारदर्शिता का भी अभाव रहता था। जिस कारण से पूरी व्यवस्था गड़बड़ रहती थी। एक दिन की छुट्टी लेने के लिए पुलिसकर्मियों को कई दिनों तक दौड़ लगानी पड़ती थी। इससे एक तरफ जहां काम प्रभावित होता था वहीं पुलिसकर्मी भी अवकाश को लेकर काफी तनाव में रहते थे। 

अब मोबाइल एप से करना होगा आवेदन
पुलिस विभाग में ‘पुलिस लाइव लीव’ के नाम से एक मोबाइल एप तैयार किया गया है। इस एप में पूरी तरह से पारदर्शिता को लेकर ध्यान में रखकर बनाया गया है। पहले पुलिस लाइन से इसकी शुरुआत की जाएगी और इसमें ऐसी व्यवस्था बनाई गई है कि संबंधित पुलिस के जवान या पदाधिकारी आसानी से अपने अवकाश की पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे और आवेदन भी ऑनलाइन मोबाइल एप से ही कर सकेंगे। 

एक सप्ताह में बदलने की तैयारी 
पटना पुलिस लाइन के डीएसपी ने बताया कि एप तैयार है और इसके लिए पूरा प्लान भी हो चुका है। एक सप्ताह के अंदर पूरी की पूरी व्यवस्था बदल जाएगी। पुलिस लाइन से एप का ट्रायल किया जाएगा। इसकी सफलता के बाद इस एप को पूरे जिले के पुलिस कर्मियों और पदाधिकारियों के लिए भी लागू कर दिया जाएगा। पूरे जिले में व्यवस्था लागू होने के बाद पुलिस के जवानों को छुट्टी के लिए थाने या पुलिस कार्यालय का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar police personnel get on leave Mobile apps