DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बेहाल मोहल्ला: यहां सड़क पर चलना भी आफत

राजधानी के वार्ड संख्या 55 के तहत आने वाला जयपुर धनकी मोहल्ला आज भी सभी बुनियादी सुविधाओं से वंचित है। वर्षों से कच्ची सड़क, बिजली के जर्जर व लटकते तार, बजबजाततीं नालियों के बीच यहां के बाशिंदे रहने को मजबूर हैं। दूसरी ओर, क्षेत्र में गंदगी और जलजमाव यहां के लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है । चार हजार से अधिक आबादी वाले इस मोहल्ले में आज भी सैकड़ों परिवार हर रोज बदहाली का दंश झेल रहे हैं।

सड़क: हर कदम पर गड्ढे
मोहल्ले में सड़क की स्थिति काफी जर्जर है। कुछ इलाकों में सड़क के बीचोंबीच बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं। दूसरी ओर मोहल्ले के कुछ हिस्से में लोगों ने जलनिकासी के लिए सड़क को ही खोद  डाला है। जिस वजह से पैदल चलने में लोगों को परेशानी होती है।

सफाई: नहीं आते सफाईकर्मी
जयपुर धनकी में कभी साफ- सफाई नहीं होती। लोगों का आरोप है कि नगर निगम के कर्मचारी इस मोहल्ले में अपनी सूरत तक नहीं दिखाते। कभी कभार अगर आते भी हैं तो मुख्य मार्ग से पर ही खानापूर्ति करके चले जाते हैं। वहीं सड़कों पर झाड़ू तक नहीं लगाई जाती। 

पानी: चापाकल पर कब्जा
यहां किसी भी घर में जलापूर्ति पाइपलाइन नहीं है। मोहल्ले में सरकारी चापाकल को कुछ लोगों ने अपने-अपने घरों में कैद कर लिया है। बाकी दो सार्वजनिक चापाकल सालों से खराब पड़े हैं। इसकी मरम्मत तक नहीं की गई। पीने की पानी के लिए हर रोज लोग मशक्कत करते हैं। 

जलनिकासी: बजबजातीं हैं नालियां
मोहल्ले में जलनिकासी की बड़ी समस्या है। कई स्थानों पर नाली का अस्तित्व ही समाप्त हो चुका है। जिस वजह से लोगों के घरों से निकलने वाला गंदा पानी मोहल्ले से बाहर नहीं जा पाता। लोगों के घरों के मुहाने पर ही कचरे से लबालब नालियां बुरी तरह से जाम हो चुकी हैं। 

बिजली: टोंका से बिजली की चोरी
40 फीसदी से अधिक लोगों के घरों में टोंका फंसा कर चोरी से बिजली जलाई जा रही है। वजह, इस क्षेत्र में लोगों के घरों में सही ढंग से बिजली का कनेक्शन नहीं पहुंचाया गया है। लोग कटिया के सहारे घरों को रोशन करने में जुटे हुए हैं। विभाग इस ओर ध्यान तक नहीं देता। 

मोहल्ले में कभी साफ-सफाई नहीं की जाती। नालियों भी जाम पड़ी हैं। कई जगह पर कूड़े का अंबार लगा रहता है। नगर निगम के कर्मचारी सड़कों पर झाड़ू भी नहीं लगाने आते हैं। 
प्रमोद कुमार

मोहल्ले में जनता की सुविधा के नाम पर नगर निगम की ओर से कोई सहूलियत उपलब्ध नहीं है। यहां के लोग रोज पीने के पानी के लिए जद्दोजहद करते हैं। सड़क की स्थिति भी काफी दयनीय है। मोहल्ले के नागरिकों को खुद के संसाधन से जीवन यापन करना पड़ रहा है। 
भानु देवी

नालियों की सफाई नहीं की जा रही है। सड़क पर भी झाड़ू नहीं लगती। मोहल्ले में जगह-जगह पर कचरे का अंबार लगा रहता है। गंदगी के कारण इलाके  में मच्छरों का आतंक बढ़ गया है। 
बंटी कुमार

सीवरेज के लिए बुडको द्वारा सड़क को खराब किया गया।  इस मामले की जांच करवाकर देखना होगा कि मार्ग को कैसे ठीक किया जाए। नाले की सफाई और दूसरी योजनाओं में निगम अंचल कार्यालय का अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पा रहा है। 
कंचन कुमार, वार्ड पार्षद

अगर किसी एजेंसी ने सड़क को खराब किया है तो उसे दुरुस्त करने की जिम्मेदारी भी उसी की है। मोहल्ले में लोगों की सुविधाओं को लागू करने की जिम्मेदारी योजना शाखा की है। इसके लिए निर्देश दिया जाएगा। 
पूनम कुमारी, ईओ

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bad condition of roads in patna