फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिन्दुस्तान मिशन शक्ति वाराणसीसेहत-माहवारी के प्रति जागरूक करने का अभियान शुरू

सेहत-माहवारी के प्रति जागरूक करने का अभियान शुरू

महिलाओं की सेहत ठीक रहेगी तो उनकी आजीविका भी बढ़ेगी। इसी थीम पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) से जुड़ी आईसीआरपी (आंतरिक रिसोर्स पर्सन)...

सेहत-माहवारी के प्रति जागरूक करने का अभियान शुरू
सेहत-माहवारी के प्रति जागरूक करने का अभियान शुरू
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीWed, 14 Sep 2022 01:40 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी, संवाददाता। महिलाओं की सेहत ठीक रहेगी तो उनकी आजीविका भी बढ़ेगी। इसी थीम पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) से जुड़ी आईसीआरपी (आंतरिक रिसोर्स पर्सन) स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और किशोरियों की सेहत ठीक रखने, पोषक खानपान, स्वच्छता व माहवारी प्रबंधन के प्रति सचेत कर रही हैं। इन्हें फ्लिप बुक में बने चित्रों के माध्यम से समझाकर प्रयोगात्मक ज्ञान देकर व्यवहारिक रूप से भी ट्रेंड किया जा रहा है।

जनपद के आराजी लाइन, पिंडरा और सेवापुरी विकास खंडों में अभियान शुरू हो गया है। इन ब्लॉकों की 240 (हर ब्लॉक से 80) आईसीआरपी को जिम्मेदारी दी गई है। ये जिले के दस हजार से ज्यादा स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी करीब 1.08 लाख महिलाओं और उनके परिवार की महिला सदस्यों व किशोरियों को फूड, न्यूट्रीशन, हेल्थ एंड वॉश (एफएनएचडब्लू) बिंदुओं पर जागरूक कर रही हैं। उपायुक्त (स्वत: रोजगार) दिलीप कुमार सोनकर ने बताया कि सेहत का आजीविका से गहरा सम्बंध है। सेहतमंद महिला बेहतर आजीविका से आमदनी बढ़ा सकती है। उनका दवाओं का खर्च कम हो सकता है। यह अभियान इसी मकसद को ध्यान में रखकर चलाया जा रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।