DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   हिन्दुस्तान मिशन शक्ति  ›  हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः कानपुर में ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रहीं वसुन्धरा

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिहिन्दुस्तान मिशन शक्तिः कानपुर में ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रहीं वसुन्धरा

हिन्दुस्तान संवाद,कानपुरPublished By: Rishi
Sat, 26 Dec 2020 05:04 AM
हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः कानपुर में ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रहीं वसुन्धरा

कानपुर की वसुन्धरा सिंह में गजब की धुन है। वह करीब दस साल से ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जुटी हैं। उनकी इसी लगन और मेहनत के कारण समाजसेवा के क्षेत्र में उनका विशिष्ट स्थान है। 
पटेल नगर की रहने वाली वसुन्धरा गांव-गांव जाकर महिलाओं के लिए कक्षाएं लगाती हैं। अपनी गाड़ी में मशीन ले जाती हैं और चौपाल में महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई के साथ ही ब्यूटीशियन का कोर्स भी नि:शुल्क कराती हैं। सीखने के बाद उन्हे रोजगार दिलाने का भी काम करती है। इनके द्वारा सिलाई-कढ़ाई सीख चुकी महिलाएं नामचीन कॉटन मिल्स में अच्छे पद पर काम करके आर्थिक रूप से समृद्ध हो रही हैं। वह पटेल नगर के आस -पास के बस्ती के बच्चों को नि:शुल्क भी ट्यूशन देती है। लाकडाउन के दौरान उन्होंने स्वयं खाना बनाकर लोगों तक पहुंचाया है। वसुन्धरा ने बताया कि पहले सामान्य लोगों की तरह अपनी घर-गृहस्थी में व्यस्त थी फिर गांवों की महिलाओं की समस्याओं को देखकर उन्हें रहा नहीं गया। तब से आज तक महिलाओं के उत्थान और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में जुटी हूं। 

संबंधित खबरें