फोटो गैलरी

Hindi News हिन्दुस्तान मिशन शक्तिहिन्दुस्तान मिशन शक्तिः कानपुर में 25 साल से शिक्षा की अलख जगा रहीं प्रतिभा

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः कानपुर में 25 साल से शिक्षा की अलख जगा रहीं प्रतिभा

शिक्षा के व्यवसायीकरण के दौर में गरीब परिवार के बच्चों को सेवा भाव से शिक्षित बनाने का जुनून समाज के लिए प्रेरणादायक है। नर्वल निवासी प्रतिभा मिश्रा एक ऐसा ही उदाहरण हैं जो पिछले 25 साल से गरीबों के...

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः कानपुर में 25 साल से शिक्षा की अलख जगा रहीं प्रतिभा
प्रमुख संवाददाता,कानपुरFri, 19 Mar 2021 01:55 PM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा के व्यवसायीकरण के दौर में गरीब परिवार के बच्चों को सेवा भाव से शिक्षित बनाने का जुनून समाज के लिए प्रेरणादायक है। नर्वल निवासी प्रतिभा मिश्रा एक ऐसा ही उदाहरण हैं जो पिछले 25 साल से गरीबों के बीच शिक्षा की अलख जगा रही हैं। वे एलकेजी से लेकर 8वीं कक्षा तक केअति गरीब बच्चों को मुफ्त में पढ़ाने के साथ ही उन्हें मुफ्त पाठ्य सामाग्री भी उपलब्ध करा रही हैं।
कानपुर के नर्वल निवासी प्रतिभा मिश्रा का मिशऩ है गरीब से गरीब बच्चों को तालीम दिलाना। उऩ्हें समाज की मुख्य धारा में लाना। इन बच्चो को शिक्षित कर उन्हें कुछ काबिल बनाना ही इनके जीवन का लक्ष्य है। प्रतिभा ने बताया कि उनके पिता अश्वनी कुमार मिश्रा भी शिक्षक थे। पिता का मन था कि बेटी भी शिक्षक बने। लेकिन वर्ष 1995 में पिता की मौत के बाद घर की जिम्मेदारी आ गयी। वह सात बहन और एक भाई में चौथे नम्बर की हैं। परिवार चलाने के लिए पहले प्राइवेट स्कूल में पढ़ाया। लेकिन वहां पर गरीब तबके के बच्चों के साथ व्यवहार देखकर उन्होंने गरीबों को निशुल्क शिक्षा देने का मन बनाया। शुरआत में वह कुछ इलाके के कुछ बच्चों को पढ़ाती थीं। फिर बाद में उन्होंने नर्वल में ही एक स्कूल खोला। उनके साथ अन्य लोग भी इस मिशन में जुड़ते गए। वर्तमान में उनके स्कूल में करीब 250 बच्चे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें