फोटो गैलरी

Hindi News हिन्दुस्तान मिशन शक्तिहिन्दुस्तान मिशन शक्तिः औरैया में गांव के बच्चों में शिक्षा की ज्योति जला रहीं कीर्ति

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः औरैया में गांव के बच्चों में शिक्षा की ज्योति जला रहीं कीर्ति

औरैया में सबको शिक्षा देने का मिशन छेड़ने वाली कीर्ति की कक्षा में गरीब तबके के दर्जनों बच्चे हैं। बीएड की डिग्री हासिल करने के बाद नौकरी की ख्वाहिश तो किसी को भी हो सकती है मगर कीर्ति ने इसे...

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः औरैया में गांव के बच्चों में शिक्षा की ज्योति जला रहीं कीर्ति
हिन्दुस्तान संवाद,औरैयाWed, 02 Dec 2020 03:23 AM
ऐप पर पढ़ें

औरैया में सबको शिक्षा देने का मिशन छेड़ने वाली कीर्ति की कक्षा में गरीब तबके के दर्जनों बच्चे हैं। बीएड की डिग्री हासिल करने के बाद नौकरी की ख्वाहिश तो किसी को भी हो सकती है मगर कीर्ति ने इसे दूसरे नंबर पर रखा और गांव के बच्चों की निशुल्क क्लास लगाने लगीं। सुबह शाम लगने वाली उनकी कक्षाओं में लॉकडाउन के बाद से बच्चों की संख्या और भी बढ़ गई है।

एरवाकटरा के उमरैन गांव निवासी कीर्ति ने बीएड के बाद शिक्षा की अलग जगाना शुरू किया। गांव में शिक्षा का स्तर व स्कूल न जाने वाले बच्चों को लेकर वह चिंतित रहती थी। उनका कहना है कि जब तक बच्चे सुशिक्षित नहीं होंगे तब तक उनके सुनहरे भविष्य की कामना नहीं की जा सकती।  गांव में बॉथम, जोशी व प्रजापित परिवार के बच्चे जिनका मुख्य व्यवसाय मछली पालन व मजदूरी है। उनके बच्चे स्कूल का मुंह नहीं देख पाते हैं।  कीर्ति ने गांव के इन बच्चों को पढ़ाना शुरू किया। शुरुआत एक दो बच्चों से हुई। फिर यह संख्या धीरे-धीरे बढ़ती गई।

गरीब परिवार अपने बच्चों को न तो अच्छे स्कूल में पढ़ा पाते हैं और न ही कोचिंग करा पाते हैं। ऐसे अभिभावकों ने भी अपने बच्चों को कीर्ति के पास पढ़ाई के लिए भेजने लगे। आलम यह है कि लाकडाउन में यहां पढ़ने वाले बच्चों की संख्या में काफी इजाफा हो गया। कीर्ति का कहना है कि वह कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को निशुल्क पढ़ाती हैं, जिससे गांव के बच्चों में भी शिक्षा स्तर में सुधार हो सके और उनमें प्रतिस्पर्धा की भावना आ सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें