DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   हिन्दुस्तान मिशन शक्ति  ›  हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः कानपुर में मजदूरों के बच्चों को काबिल बना रहीं दीपिका

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिहिन्दुस्तान मिशन शक्तिः कानपुर में मजदूरों के बच्चों को काबिल बना रहीं दीपिका

हिन्दुस्तान संवाद,कानपुरPublished By: Rishi
Mon, 04 Jan 2021 04:09 AM
हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः कानपुर में मजदूरों के बच्चों को काबिल बना रहीं दीपिका

प्रशासनिक अधिकारी बनकर समाजसेवा करने की चाह रखने वाली कानपुर की दीपिका सिंह के सपने पूरे नहीं हुए तो शिक्षिका बनकर समाज की सेवा शुरू कर दी। दीपिका करीब 60 वालंटियर्स को जोड़कर इस समय करीब 500 से अधिक बच्चों को शिक्षा दे रही हैं।
खलासी लाइन की रहने वाली दीपिका सिविल सेवा में जाना चाहती थीं। आईएएस प्री और पीसीएस का मेंस भी पास कर लिया लेकिन इसके बाद की चुनौतियों में पास नहीं हो पाईं। शादी हो जाने के कारण सब अधूरा रह गया। हालांकि इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी। समाजसेवा के जरिए लोगों की जरूरतों और उनको होनहार बनाने का जिम्मा उठा लिया। शहर की बस्तियों में जाकर सर्वे किया। इसके बाद रोजाना मजदूरी करने वाले माता-पिता के बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने का काम शुरू कर दिया। पिछले 3-4 सालों से रानीघाट, धोबियाना, मैगजीन घाट, गुप्तार घाट, रानी का बगीचा, नवाबगंज, खलासी लाइन, मैकरॉबर्टगंज में बच्चों को शिक्षा दे रही हैं। इसके साथ ही उन बच्चों की मांओं को शिक्षित कर रही हैं, जो पढ़ी-लिखी नहीं हैं। इन बच्चों की शिक्षा व शारीरिक शिक्षा जूडो-कराटे की नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। इन बच्चों की खेल प्रतियोगिताएं कराना भी शुरू की हैं।

 

संबंधित खबरें