Tuesday, January 25, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ हिन्दुस्तान मिशन शक्तिहिन्दुस्तान मिशन शक्तिः फर्रुखाबाद की चमन तीन हजार छा़त्राओं को गवर्नर और 15 को प्रेसिडेंट अवार्ड दिलवा चुकीं

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः फर्रुखाबाद की चमन तीन हजार छा़त्राओं को गवर्नर और 15 को प्रेसिडेंट अवार्ड दिलवा चुकीं

कार्यालय संवाददाता,फर्रुखाबादRishi
Tue, 15 Dec 2020 03:19 AM
हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः फर्रुखाबाद की चमन तीन हजार छा़त्राओं को गवर्नर और 15 को प्रेसिडेंट अवार्ड दिलवा चुकीं

फर्रुखाबाद में जिला स्काउट मास्टर के पद से सेवानिवृत्त चमन शुक्ला की अनोखी लगन प्रेरणादायक है। सेवा के दौरान तो वह छात्राओं के लिए रोल मॉडल थीं ही सेवानिवृत्त होने के बाद भी वह बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने में जुटी हैं। उनके नेतृत्व में अब तक तीन हजार छा़त्राओं को राज्य पुस्कार के रूप में गर्वनर अवार्ड और 15 गाइड छात्राओं को राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं उन्हें खुद भी पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी सम्मान प्रदान कर चुके हैं।

आवास विकास की रहने वाली चमन को सेवा में रहते हुए स्काउट से जुड़ीं। उन्हें जिला स्काउट मास्टर पद की जिम्मेदारी मिली। उनके समर्पण को देखते हुए उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड की तरफ से जिला संगठन कमिश्नर का पद भी प्रदान किया गया। वह मार्च 2020 में सेवानिवृत्त हो गईं इसके बाद भी संगठन कमिश्नर का पद पर आज भी आसीन हैं। छात्राओं को शिक्षा, सुरक्षा के प्रति जागरूक करने वालीं चमन का कहना है कि बेटियां मजबूत होंगी तो समाज की नींव मजबूत होगी। और अच्छे रास्ते पर चलते हुए वे अपना भविष्य खुद संवार लेंगी। 

45 को नौकरी दिलवा सक्षम बनाया
चमन के कार्यकाल के दारौन प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकीं 45 छात्राएं सरकारी पदों पर आसीन हैं। एनएकेपी, मदन मोहन कनौडिया, जीजीआईसी, सिटी गर्ल्स में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली 10 छात्राएं ऐसी भी हैं जो फर्रुखाबाद जिले का नाम रोशन कर चुकी हैं। 

कोरोना से लड़ाई में निभाई अहम भूमिका

कोरोना काल में चमन की समाजसेवा का कोई सानी नहीं रहा। उन्होंने गरीब और अशिक्षित लोगों को कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के प्रति जागरूक किया और खुद के पैसों से खाद्य सामग्री वितरित की। बस्तियों में जा-जाकर मास्क और सेनेटाइजर भी बांटें।

epaper

संबंधित खबरें