फोटो गैलरी

Hindi News हिन्दुस्तान मिशन शक्तिहिन्दुस्तान मिशन शक्तिः कानपुर में आत्मनिर्भर बनकर महिलाओं को रोजगार से जोड़ रहीं अन्नपूर्णा

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः कानपुर में आत्मनिर्भर बनकर महिलाओं को रोजगार से जोड़ रहीं अन्नपूर्णा

नंबर 20:::: ------------------------ कानपुर। वरिष्ठ संवाददाता  स्वस्थ समाज की कल्पना के प्रति सजग रहना आप अन्नपूर्णा सिंह से सीख सकते हैं। मुरब्बा के लड्डू बनाकर लोगों को बांटना उनके लिए...

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः कानपुर में आत्मनिर्भर बनकर महिलाओं को रोजगार से जोड़ रहीं अन्नपूर्णा
प्रमुख संवाददाता,कानपुरSun, 29 Nov 2020 02:31 AM
ऐप पर पढ़ें


नंबर 20::::

------------------------
कानपुर। वरिष्ठ संवाददाता 
स्वस्थ समाज की कल्पना के प्रति सजग रहना आप अन्नपूर्णा सिंह से सीख सकते हैं। मुरब्बा के लड्डू बनाकर लोगों को बांटना उनके लिए मानो वरदान बन गया। लड्डू लोगों को ऐसे भाए कि आज मुरब्बा के लड़्डू ही उनकी पहचान बन गए। आंवला के उत्पादों की फैक्ट्री खोली जो लगभग 40 परिवारों को रोजगार दे रही है। खुद आत्मनिर्भर बनकर वह महिलाओं को भी रोजगार से जोड़ रही हैं। 
उद्यमी जगत नारायण चतुर्वेदी की बेटी अन्नपूर्णा ने स्वास्थ के प्रति जागरूकता का लक्ष्य साधकर फिटनेस पर काम किया। फिजियोथेरेपी एक्सपर्ट अन्नपूर्णा ने समाजसेवा के जरिए कमजोर लोगों को स्वस्थ बनाने का बीड़ा उठाया। गुमटी निवासी अन्नपूर्णा बताती हैं कि उद्यमी परिवार से जुड़ी होने से एक सपना था कि आत्मनिर्भर होकर दूसरे को भी निर्भर करना है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए उन्होंने आंवला पर काम किया। 
लगभग आठ साल पहले आंवला के लड्डू बनाकर खिलाना शुरू किया। आंवला की तीखी खटास हटाने के लिए फूड्स शोध संस्थान तक से संपर्क किया। एक समय ऐसा आया कि उनके लड्डू की डिमांड होने लगी। 
सेहत की सुरक्षा के गुण होने से लड्डू के साथ उत्पाद बनाने शुरू कर दिए। आंवला कैंडी, मीठा अचार, स्वादिष्ट पाउडर उत्पाद बनाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जोड़ा। उत्पाद की डिमांड बढ़ने से एमएसएमई से जुड़कर प्रदेश व राज्य के बाहर तक स्टॉल लगाए। इस मदद से उत्पाद की पहचान व डिमांड दूसरे जिलों तक हो गई। लगभग चार साल पहले अन्नपूर्णा ने हार्टिकल्चर विभाग से दो लाख रुपए का अनुदान मिला। इस धनराशि से मशीन मिल जाने पर काम बढ़ गया। वर्तमान में अन्नपूर्णा की रनियां में फैक्ट्री है। वह सालाना 60-80 लाख रुपए के उत्पाद बनाकर बाजार में उतारती हैं। उन्होंने काम से महिलाओं को जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने का काम किया है। 
स्वस्थ शरीर ही दौलत पर विश्वास रखने वाली अन्नपूर्णा फिजियोथेरेपी व हेल्थ एक्सपर्ट भी हैं। समाजसेवा से जुड़ी अन्नपूर्णा इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन वूमेन विंग की सेक्रेटरी व प्रॉविंशियल इंडस्ट्री एसोसिएशन वूमेन विंग की प्रेसिडेंट भी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें