DA Image
हिंदी न्यूज़ › हिन्दुस्तान मिशन शक्ति › एनसीआर › हिन्दुस्तान मिशन शक्ति: बच्चों को निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण दे रही हैं प्रेरणा
एनसीआऱ

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति: बच्चों को निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण दे रही हैं प्रेरणा

हिन्दुस्तान टीम,एनसीआऱPublished By: Newswrap
Tue, 26 Jan 2021 03:00 AM
हिन्दुस्तान मिशन शक्ति: बच्चों को निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण दे रही हैं प्रेरणा

गाजियाबाद।

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी की छात्रा प्रेरणा गरीब बच्चों को निशुल्क कंप्यूटर का प्रशिक्षण दे रही हैं। इसके अलावा वह पाठ्यक्रम की पढ़ाई भी कराती हैं। अभी तक वह 40 से ज्यादा बच्चों को शिक्षा दे चुकी हैं।

मूलरूप से बिहार की रहने वाली प्रेरणा झा नोएडा के जेपी विश्वविद्यालय से बीएससी बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई कर रही हैं। वह गाजियाबाद स्थित कौशांबी में दोस्तों के साथ किराए पर रहती हैं।

प्रेरणा ने बताया कि दो साल पहले कॉलेज में प्रवेश करने के बाद उनको जानकारी हुई कि छात्रों का एक समूह आसपास के गरीब बच्चों को निशुल्क पढ़ाता है और आर्थिक मदद भी करता है। वह भी इस समूह के साथ जुड़ गईं। उनको कौशांबी के आसपास रहने वाले गरीब बच्चों को पढ़ाने की जिम्मेदारी दी गई। उन्होंने बच्चों को कोचिंग पढ़ाने के अलावा कंप्यूटर प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया। इसके लिए वह अपना लैपटॉप लेकर जाती हैं और बच्चों को उसी के माध्यम से प्रशिक्षित करती हैं। अभी तक वह 40 से ज्यादा गरीब बच्चों को निशुल्क प्रशिक्षण दे चुकी हैं।

प्रेरणा ने बताया कि लॉकडाउन की अवधि में बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हो रही थी। बच्चों के परिवार के पास मोबाइल भी नहीं था, जिससे ऑनलाइन पढ़ाई की जा सके। इस समस्या को देखते हुए उन्होंने अपने साथी, अभिभावक और परिजनों से आर्थिक मदद ली और 15 बच्चों के परिवार को मोबाइल उपलब्ध कराया।

संबंधित खबरें