फोटो गैलरी

Hindi News हिन्दुस्तान मिशन शक्ति एनसीआरहिन्दुस्तान मिशन शक्ति : जरूरतमंद महिलाओं को रोजगार दे रहीं अंशु मनी

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : जरूरतमंद महिलाओं को रोजगार दे रहीं अंशु मनी

गाजियाबाद। वसुंधरा सेक्टर-पांच स्थित ऑलिव काउंटी में रहने वाली अंशु मनी धवन बुजुर्गों की...

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : जरूरतमंद महिलाओं को रोजगार दे रहीं अंशु मनी
हिन्दुस्तान टीम,एनसीआऱSat, 13 Feb 2021 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद। वसुंधरा सेक्टर-पांच स्थित ऑलिव काउंटी में रहने वाली अंशु मनी धवन बुजुर्गों की सेवा के साथ महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर रही हैं। वह पेशे से शिक्षिका हैं और छोटे बच्चों के एबेकस के क्लास लेती हैं।

अंशु मनी धवन ने बताया कि आंगन और आंचल संस्था के माध्यम से पिछले आठ सालों से बुजुर्गों की सेवा कर रही हूं। इन संस्थाओं के जरिये महिलाओं को रोजगार के अवसर भी प्रदान किया जा रहा है। मौजूदा समय में कुल छह महिलाओं को रोजगार दिया गया है। उन्हें घर का अचार, पापड़, मठरी, नमकीन बनाने का काम दिया जा रहा है। जिसे महिलाओं और संस्था की टीम द्वारा टीएचए के सोसाइटियों में स्टॉल लगाकर बेचा जा रहा है। उससे जो धनराशि एकत्र होती है उसमें से लागत निकालकर बाकी रकम बुजुर्गों की सेवा और महिलाओं पर खर्च की जा रही है। जिससे उनका घर का खर्च चल सके।

उन्होंने बताया कि पिछले एक साल से महिलाओं से अचार, पापड़, मठरी सहित अन्य सामान बनाया जा रहा है। आसपास के संसाधन विहिन बच्चों को और अन्य लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा डिस्पेंसरी खोली जा रहा है। जिसमें संसाधन विहिन बच्चों और अन्य लोग निशुल्क अपना उपचार करा सकते हैं।

वहीं, बुजुर्गों के लिए भी स्वास्थ्य सेवा है। जहां उनके लिए रक्तचाप, ईसीजी, बुखार सहित अन्य छोटी बीमारियों के शिविर लगाकर सेवा दी जा रही है। उन्होंने बताया की भविष्य में और महिलाओं को रोजगार देने के लिए काम किया जा रहा है। जिससे महिलाएं काम करके अपने पैरों पर खड़ी हो सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें