DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   हिन्दुस्तान मिशन शक्ति  ›  गोरखपुर  ›  हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : गोरखपुर की डॉ. सुमन ने दूर किया 500 बच्चों के जीवन का अंधेरा

गोरखपुरहिन्दुस्तान मिशन शक्ति : गोरखपुर की डॉ. सुमन ने दूर किया 500 बच्चों के जीवन का अंधेरा

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Wed, 03 Feb 2021 03:25 AM
हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : गोरखपुर की डॉ. सुमन ने दूर किया 500 बच्चों के जीवन का अंधेरा

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता

गोरखपुर में बाल संरक्षण अधिकारी डॉ. सुमन शुक्ला बच्चों की सेहत और सुरक्षा को लेकर हर वक्त गंभीर रहती हैं। लावारिस हाल या संकट में फंसे बच्चों के पास जाती हैं। उनकी काउंसलिंग करती हैं और विधिक नियमों का पालन कराते हुए उन्हें बाल आश्रय गृहों में पहुंचाती हैं। वे अब तक 500 से अधिक बच्चों की मददगार बन चुकी हैं। कहीं भी किसी मासूम बच्चे के संकट में होने की सूचना बाल संरक्षण अधिकारी डॉ. सुमन शुक्ला को चिंता में डाल देती है।

सुमन किसी भी तरीके से उसके पास पहुंचती हैं। बच्चों के लिए जो कुछ जरूरी बन पड़ता है, करती हैं। हाल ही में पीपीगंज उप नगर में इस कड़ाके की ठंड में भी एक मंदबुद्धि महिला, उसकी दो बेटियों और एक मासूम बेटे के सड़क के किनारे सोने के लिए मजबूर होने की जानकारी पाकर डॉ. सुमन तत्काल उनके पास पहुंचीं। जिला प्रोबेशन अधिकारी सर्वजीत सिंह से राय-मशविरा करती रहीं और पीपीगंज के थानेदार की मदद से उन्हें गोरखपुर ले आईं। उन्होंने बालिकाओं और बालक को बाल आश्रय गृहों में पहुंचाया। महिला का इलाज कराकर उसे भी महिला शरणालय में भिजवाया।

सुमन सुबह-शाम ही नहीं, रातों में भी रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन तथा प्रमुख बाजारों में लावारिस हाल में बच्चों के मिलने की जानकारी पाकर तुरंत पहुंच जाती हैं। यदि वह अपना नाम-पता बता देता है तो उसे घर तक पहुंचाती हैं। नाम-पता बताने में असमर्थ बच्चे को जिला बाल कल्याण समिति के सामने पेश कराकर उन्हें बाल आश्रय गृहों में पहुंचवा देती हैं। गोरखपुर जिले में जितने भी बाल आश्रय गृह हैं, वहां अक्सर आती-जाती हैं। कोई बच्चा यदि बीमार होता है तो अस्पताल ले जाकर उसका इलाज कराती हैं। इस काम में वह पुलिस और प्रशासन से भी मदद लेती हैं। सुमन ने अब तक 500 से अधिक बच्चों की मदद की है।

एक नजर

डॉ. सुमन शुक्ला

निवासी : उत्तरी जटेपुर, हड़हवा फाटक

पेशा : बाल संरक्षण अधिकारी

सहयोग : असमर्थ बच्चों के लिए मददगार

संबंधित खबरें