DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ हिन्दुस्तान मिशन शक्ति बस्तीहिन्दुस्तान मिशन शक्ति : दिव्यांग बच्चों का भविष्य संवार रही हैं बस्ती की सुमन

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : दिव्यांग बच्चों का भविष्य संवार रही हैं बस्ती की सुमन

हिन्दुस्तान टीम,बस्तीNewswrap
Tue, 06 Apr 2021 03:54 AM
हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : दिव्यांग बच्चों का भविष्य संवार रही हैं बस्ती की सुमन

बस्ती। वरिष्ठ संवाददाता

कभी जिन दिव्यांगों को देख कर सुमन श्रीवास्तव को डर लगता था, आज वही दिव्यांग उनके जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गए हैं। उन्हें शिक्षित करते हुए उनकी बची हुई क्षमता का विकास कर समाज की मुख्यधारा में लाने का काम कर रही है। पिछले 15 सालों के सफर में सुमन श्रीवास्तव ने करीब 150 दिव्यांग छात्र-छात्राओं का सरकारी स्कूलों में प्रवेश कराते हुए शिक्षित करने का काम किया है, जो आज बेहतर मुकाम हासिल कर अपने पैरों पर खड़े हैं।

शहर के विशुनपुरवा की रहने वाली सुमन श्रीवास्तव का विवाह 1998 में हुआ। गोरखपुर में आने-जाने के दौरान कुछ मूक-बधिर बच्चों से आमना-सामना हुआ तो उन्हें देख कर डर लगता था। उसी डर ने उन दिव्यांगों के बारे में जानने को विवश किया तो पता चला कि इन्हें पढ़ाने के लिए विशेष बीएड की शिक्षा हासिल करनी होती है। उसके बाद सुमन श्रीवास्तव ने लखनऊ से स्पेशल बीएड किया। दिव्यांगों के लिए प्रशिक्षित शिक्षिका की डिग्री हासिल करने के बाद सुमन को बेसिक शिक्षा परिषद में बतौर रिसोर्स शिक्षिका काम करने का मौका मिला।

रिसोर्स टीचर के तौर पर सुमन श्रीवास्तव पिछले 15 सालों से दिव्यांग बच्चों को कक्षा एक लेकर आठ तक के विद्यालय में प्रवेश कराती हैं। उनकी बची हुई क्षमता का विकास करते हुए शिक्षित करती हैं और अगली कक्षा में प्रवेश दिलाती हैं। एक अनुमान के मुताबिक पिछले 15 साल में 150 दिव्यांगों को शिक्षित करते हुए आगे बढ़ाया। सरकार की तरफ से विभिन्न योजनाएं चल रही हैं, फिर भी सुमन का मानना है कि इन बच्चों को समाज की मुख्यधारा में आगे लाने के लिए उनके अभिभावकों का सहयोग काफी जरूरी है, जिन्हें जागरूक करने के लिए हम सभी को प्रयास करना होगा।

एक नजर

सुमन श्रीवास्तव

पता: विशुनपुरवा, बस्ती

योग्यता: एमए, स्पेशल बीएड

योगदान: दिव्यांग छात्र-छात्राओं को विद्यालयों में प्रवेश दिलाकर शिक्षित करना

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें