फोटो गैलरी

Hindi News हिन्दुस्तान मिशन शक्ति बस्तीहिन्दुस्तान मिशन शक्ति : कम संसाधनों में जीवन जीने की कला सिखा रहीं बस्ती की नेहा

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : कम संसाधनों में जीवन जीने की कला सिखा रहीं बस्ती की नेहा

बस्ती। वरिष्ठ संवाददाता गाइड के शिविर में भाग लेने पर अनुशासन में रहते हुए...

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : कम संसाधनों में जीवन जीने की कला सिखा रहीं बस्ती की नेहा
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीSat, 06 Feb 2021 03:25 AM
ऐप पर पढ़ें

बस्ती। वरिष्ठ संवाददाता

गाइड के शिविर में भाग लेने पर अनुशासन में रहते हुए स्वावलंबी बनने व कम संसाधनों में जीवन जीने की जो सीख मिली, उससे नेहा गुप्ता ने आगे बढ़ाने का संकल्प लिया। कक्षा छह से ही गाइड के तौर पर भारत स्काउट-गाइड उत्तर प्रदेश से जुड़ी नेहा ने अपने मेहनत के बल पर गाइड में राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त किया। अब जिला प्रशिक्षण सलाहकार बन विद्यालयों में जाकर छात्राओं को कम संसाधनों में बेहतर तरीके से जीवन जीने की कला सिखा रही हैं।

श्रीमती कृष्ण कुमारी पांडेय गर्ल्स इंटर से कक्षा छह में शिक्षा ग्रहण करने के दौरान नेहा गुप्ता भारत स्काउट-गाइड संस्था के संपर्क में आई। उसके बाद लगातार शिविर में भाग लेती रहीं। इसके चलते जीवन में ऐसा मुकाम आया कि वह जिला संस्था से बतौर जिला गाइड सलाहकार के तौर पर जुड़ गई। नेता गुप्ता ने पिछले तीन साल में जिले के लगभग 50 स्कूलों को अपनी सेवाएं दीं। इस दौरान पांच हजार से अधिक छात्राओं को व्यक्तिगत तौर पर स्काउट-गाइड के नियम से लेकर विभिन्न प्रकार की कलाओं में पारंगत किया।

मुख्य रूप से अनुशासन, राष्ट्रभक्ति, कम से कम संसाधनों में बेहतर जीवन जीने की सीख, समाज सेवा, शांति का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए छात्राओं को शिक्षित व प्रेरित करती हैं। नेहा का मानना है कि अनुशासन जीवन की सबसे बड़ी कड़ी है, जिसे अपनाकर कोई भी कठिन से कठिन लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

एक नजर

नेहा गुप्ता

निवासी: अस्पताल चौराहा, बस्ती

शिक्षा: स्नातक

योगदान: राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त गाइड ट्रेनिंग काउंसलर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें