DA Image
हिंदी न्यूज़ › हिन्दुस्तान मिशन शक्ति › बस्ती › हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : बस्ती की नीलम ने जनता की सुविधा पर खर्च कर दी 20 लाख की पुरस्कार राशि
बस्ती

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : बस्ती की नीलम ने जनता की सुविधा पर खर्च कर दी 20 लाख की पुरस्कार राशि

हिन्दुस्तान टीम,बस्तीPublished By: Newswrap
Tue, 26 Jan 2021 04:00 AM
हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : बस्ती की नीलम ने जनता की सुविधा पर खर्च कर दी 20 लाख की पुरस्कार राशि

बस्ती। वरिष्ठ संवाददाता

महिलाओं के साथ-साथ किसी भी अज्ञात व्यक्ति को जरूरत के मुताबिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में नीलम सिंह राना की पहचान है। जनता की सेवा करना और परिणामपरक विकास कार्य कराने के लिए सदैव तत्पर रहने वाली विकास खंड बहादुरपुर की पूर्व ब्लॉक प्रमुख नीलम सिंह राना को भारत सरकार से सर्वश्रेष्ठ ब्लॉक प्रमुख का पुरस्कार मिला था। पुरस्कार की राशि के तौर पर मिले 20 लाख रुपये ब्लॉक परिसर में जनता की सुविधा के लिए खर्च कर दिया।

विकास खंड बहादुरपुर से 2012 में ब्लॉक प्रमुख निर्वाचित हुईं नीलम सिंह राना ने कार्यभार संभालते ही नए सिर से काम करना शुरू किया। विवेकाधीन कोष स्थापित कर जरूरतमंदों की मदद करने लगीं। ब्लॉक सभागार में होने वाली बैठकों में भाग लेने के लिए दर्शक दीर्घा बनाकर सभी को भागीदार बनाया। ब्लॉक पर जनता दर्शन कार्यक्रम शुरू करते हुए मौके पर ही समस्याओं के समाधान का अनूठा प्रयास शुरू किया। समूचे ब्लॉक परिसर को सोलर पॉवर जनरेटर से आच्छादित कर दिया तो ब्लॉक, अस्पताल, पशु अस्पताल परिसर में आरओ के पानी की व्यवस्था करा दी। आपातकालीन सेवाओं के लिए उन्होंने ब्लॉक से एम्बुलेंस की शुरुआत की। यही कारण रहा कि इन कार्यों के आधार पर भारत सरकार ने 2015 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ ब्लॉक प्रमुख के तौर पर सम्मानित किया।

महिलाओं की सुरक्षा व स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहने वाली नीलम सिंह राना इस समय दुर्घटना सहायता का कार्यक्रम संचालित कर रही हैं। हादसों में घायल किसी भी अज्ञात व्यक्ति की पहचान होने तक जांच व दवा के लिए जो भी खर्च आता है, उसे नीलम सिंह वहन करती हैं। गरीब और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरीजों की सहायता करना उनकी आदत में शुमार है।

एक नजर

नीलम सिंह राना

निवासी: रानीपुर बेलाड़ी, बस्ती

पेशा : जनसेवा

सम्मान: भारत सरकार से सर्वश्रेष्ठ ब्लॉक प्रमुख का पुरस्कार

संबंधित खबरें