Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ हिन्दुस्तान मिशन शक्ति बस्तीहिन्दुस्तान मिशन शक्ति : एचआईवी पीडि़त महिलाओं की ताकत बनीं संतकबीरनगर की मुमताज

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : एचआईवी पीडि़त महिलाओं की ताकत बनीं संतकबीरनगर की मुमताज

हिन्दुस्तान टीम,बस्तीNewswrap
Sat, 03 Apr 2021 03:52 AM
हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : एचआईवी पीडि़त महिलाओं की ताकत बनीं संतकबीरनगर की मुमताज

संतकबीरनगर। कार्यालय संवाददाता

जनपद के संयुक्त जिला चिकित्सालय में बतौर एचआईवी काउंसलर के पद पर तैनात मुमताज खातून (41) जिंदगी से निराश हो चुकी महिलाओं को नई राह दिखाकर लगातार आगे बढ़ा रही हैं। उनके प्रयास से 100 से अधिक ऐसे बच्चे इस गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बच गए, जिनके माता-पिता एचआईवी से संक्रमित थे।

मां की निरंतर देख भाल कर सुरक्षित प्रसव कराने की तो जिम्मेदारी निभाई ही, लगातार फॉलोअप कर बच्चों को पूरी तरह से सुरक्षित बचा लिया। इसके अलावा बीमारी से ग्रसित होने के बाद डिप्रेशन में पहुंच चुकी सैकड़ों महिलाओं को नई राह भी दिखाई है।

मूलत: देवरिया की रहने वाली मुमताज खातून ने मनोविज्ञान विषय से एमए किया। उनका वर्ष 2007 में चयन स्वास्थ्य विभाग में काउंसलर के पद पर हुआ। उसके बाद से वह खलीलाबाद में ही रहने लगीं। इस गंभीर बीमारी से बचाने की मुहिम से वह जुड़ गईं। उन्होंने जहां महिलाओं, बेटियों को इससे बचाव के तरीके बताए और उन्हें जागरूक किया, वहीं बीमारी से ग्रस्त महिलाओं को भी नई राह दिखाई। अब तक करीब 20 हजार से अधिक बेटियों और महिलाओं को जागरूक कर चुकी हैं।

एचआईवी संक्रमित गर्भवती महिलाओं का पूरा फॉलोअप कर उनका सुरक्षित प्रसव कराते हुए बच्चे को इस गंभीर बीमारी से बचाने का कार्य कर रही हैं। उनकी सक्रियता के कारण तमाम परिवारों को नई जिंदगी मिली है।

एक नजर

मुमताज खातून

निवासी: नेदुला खलीलाबाद

पेशा : एचआईवी काउंसलर

epaper

संबंधित खबरें