DA Image
Sunday, November 28, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ हिन्दुस्तान मिशन शक्ति बस्तीहिन्दुस्तान मिशन शक्ति : 25 साल से बालिका शिक्षा को बढ़ावा दे रही हैं बस्ती की इंदू

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : 25 साल से बालिका शिक्षा को बढ़ावा दे रही हैं बस्ती की इंदू

हिन्दुस्तान टीम,बस्तीNewswrap
Thu, 01 Apr 2021 03:44 AM
हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : 25 साल से बालिका शिक्षा को बढ़ावा दे रही हैं बस्ती की इंदू

बस्ती। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पिछले 25 साल से इंदिरा पब्लिक इंटर कॉलेज डमरूआ की प्रधानाचार्या इंदू सिंह काम कर रही हैं। प्रत्येक वर्ष पांच गरीब बालिकाओं को नि:शुल्क शिक्षा देती हैं। अब तक 125 छात्राओं को शिक्षा, फीस के साथ अन्य संसाधन देते हुए आगे बढ़ा चुकी हैं।

शहर से बाहर डमरूआ में 25 साल पहले इंदिरा पब्लिक स्कूल के नाम से विद्यालय की स्थापना किया। शिक्षा के क्षेत्र में यह इलाका काफी पिछड़ा माना जाता था। संसाधन व स्कूल के नाम पर कोई खास सुविधा नहीं थी। लेकिन विद्यालय की स्थापना के साथ मामूली फीस पर बच्चों को पढ़ाने का काम किया।

गरीब छात्र-छात्राओं को जरूरत के मुताबिक 25 से 50 फीसदी तक शुल्क भी माफ किया। शहरी विद्यालयों की तरह प्रशिक्षित शिक्षकों की मदद से उन्होंने शिक्षा से इतर गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया। वर्ष में खेलकूद का आयोजन होता रहता है। कमजोर छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल परिसर में नि:शुल्क कोचिंग की भी व्यवस्था करती हैं। यही कारण है कि विद्यालय का परीक्षा परिणाम काफी बेहतर रहता है। वार्षिक समारोह का आयोजन कर स्कूली प्रतिभाओं को मंच देने और उनको बढ़ावा देने में इंदू सिंह सदैव जुटी रहती हैं। उनके प्रयास की अभिभावक भी सराहना करते हैं।

प्रोफाइल

इंदू सिंह

पता: इंदिरा पब्लिक स्कूल, डमरूआ

योग्यता: एमए, बीएड

पद: प्रधानाचार्या

सहयोग: नि:शुल्क शिक्षा गरीब छात्राओं की मदद करना

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें