DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ हिन्दुस्तान मिशन शक्ति बस्तीहिन्दुस्तान मिशन शक्ति : बस्ती की गजाला ने अभिभावक बन गरीब छात्राओं को शिक्षित किया

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : बस्ती की गजाला ने अभिभावक बन गरीब छात्राओं को शिक्षित किया

हिन्दुस्तान टीम,बस्तीNewswrap
Sat, 03 Apr 2021 03:52 AM
हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : बस्ती की गजाला ने अभिभावक बन गरीब छात्राओं को शिक्षित किया

बस्ती। वरिष्ठ संवाददाता

शिक्षिका के तौर पर 31 वर्ष तक सेवा देकर बेगम खैर गर्ल्स इंटर कॉलेज से 31 मार्च 2021 को सेवानिवृत्त हुईं प्रवक्ता गजाला नसरीन गरीब छात्राओं को अभिभावक के तौर पर मदद कर शिक्षित करती रहीं। दो दर्जन से अधिक ऐसी छात्राएं हैं, जिनको मातृत्व का स्नेह देते हुए जीवन में आगे बढ़ाने का काम किया।

विज्ञान से स्नातक व प्रशिक्षित सहायक अध्यापिका के तौर पर बेगम खैर गर्ल्स इंटर कालेज में 1989 में सफर शुरू किया। शिक्षा के प्रति पूरी तरह से निष्ठावान रहते हुए छात्राओं को अनुशासन का पाठ पढ़ाया। गाइड शिक्षिका के तौर पर छात्राओं को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण के माध्यम से समाज में सुखपूर्वक जीवन जीने का रास्ता दिखाया। रेडक्रास सोसाइटी को सहयोग करते हुए छात्राओं के सहारे विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का संचालन किया। बतौर विज्ञान शिक्षिका जनपद, मंडल व राज्य स्तरीय प्रदर्शनियों में भाग लेकर छात्राओं को आगे बढ़ाया। यही कारण रहा कि स्काउट-गाइड व रेडक्रास सोसायटी ने इन्हें कई बार सम्मानित किया।

विद्यालय की कमजोर छात्राओं की समस्या को जानना और एक अभिभावक के तौर पर उनसे जुड़ते हुए सहायता करना इनके जीवन का अभिन्न अंग रहा। दवा, फीस, ड्रेस से लेकर पारिवारिक समस्याओं के समाधान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ऐसी छात्राओं पर गजाला नसरीन का विशेष ध्यान रहता था, जिनकी मांएं नहीं थीं और वे अभावों से जूझ रहीं थीं। उनको मां का स्नेह देते हुए हरसंभव मदद कर जीवन में आगे बढ़ाने वाली शिक्षिका के तौर पर उनकी पहचान है। कर्तव्यनिष्ठ और सहयोगी व्यक्तित्व के तौर पर आज भी लोग उनका सहयोग लेते हैं।

एक नजर

गजाला नसरीन

पता: महरीखांवा बस्ती

योग्यता: एमए, एलटी

पद: सेवानिवृत्त प्रवक्ता, शिक्षाशास्त्र

योगदान: गरीब छात्राओं को मदद कर शिक्षित करना

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें