DA Image
26 जनवरी, 2021|7:13|IST

अगली स्टोरी

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : महिला स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में जुटी हैं बस्ती की डॉ. पुष्पलता

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति : महिला स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में जुटी हैं बस्ती की डॉ. पुष्पलता

बस्ती। वरिष्ठ संवाददाता

गोरखपुर विश्वविद्यालय से बीएससी करने के बाद लेडी हार्डिंग कॉलेज दिल्ली से एमबीबीएस की पढ़ाई कर निकली युवा डॉक्टर पुष्पलता मिश्रा ने देश की जरूरत के अनुसार स्वयं को राष्ट्र सेवा के लिए समर्पित कर दिया। 1971 के युद्ध के दौरान सेना में भर्ती होकर जवानों व उनके परिजनों की बतौर चिकित्सक सेवा देने लगीं। सात वर्ष तक सेना में सेवा देने वाली डॉक्टर पुष्पलता मिश्रा कैप्टन पद से सेवानिवृत्त हुईर्ं।

सेना से अनुशासन, कठिन परिश्रम व निष्ठा की शिक्षा हासिल करने वाली डॉ. मिश्रा के मन में शुरू से ही सेवा का भाव रहा। गोरखपुर की बेटी होने के बावजूद उन्होंने पड़ोसी जनपद बस्ती को सेवा के लिए चुना, जिसे उन दिनों काफी पिछड़ा माना जाता था। गोरखपुर में स्वास्थ्य के लिए बेहतर भविष्य होने के बाद भी पति डॉ. कैप्टन सुभाषचंद्र मिश्र के साथ 1979 में बस्ती को कर्मभूमि के तौर पर चुना। अब 41 वर्षों से यहां की महिलाओं, गरीब बालिकाओं की सेवा में जुटी हुई हैं।

कैप्टन पुष्पलता मिश्र समय-समय पर स्वास्थ्य सेवाओं की आधुनिक तकनीक का सहारा लेते हुए बस्तीवासियों की सेवा में रमी हुई हैं। स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से विभिन्न प्रकार के हेल्थ कार्यक्रमों का संचालन करती हैं। जन सरोकारों से जुड़ी रहने वाली डॉ. मिश्रा देश की कला व संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए आम जनता के बीच काम करती हैं। मौजूदा समय वह संस्कार भारती की कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर सांस्कृतिक गतिविधियों में जुड़ी हैं। आईएमए के माध्यम से मिशन पिंक हेल्थ कार्यक्रम का संचालन कर रही हैं तो गायनी डॉक्टरों के साथ मिलकर जनसेवा में जुटी हैं।

एक नजर

डॉ. पुष्पलता मिश्रा

निवासी: जजेज कॉलोनी बस्ती

शिक्षा: बीएससी, एमबीबीएस

सम्मान: 06 आर्मी मेडल, 14 स्वयं सेवी संस्था सम्मान

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Hindustan Mission Shakti Dr Pushpala of the township is working to improve women 39 s health