DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लेबनान के जायके का जादू

लेबनान का खानपान भारतीय जायकों से काफी मेल खाता है। अगर आप इस सप्ताहांत कुछ नया और विदेशी मिजाज का खाना चाहते हैं, तो राजधानी में चल रहा ‘लेबनीज फूड फेस्टिवल’ बढ़िया विकल्प है
कुछ लोग जीने के लिए खाते हैं, लेकिन कहा तो यह भी जाता है कि दिल्ली वाले खाने के लिए जीते हैं। दिल्ली वालों में खाने के प्रति दीवानगी देखते ही बनती है। शायद इसलिए भी आए दिन दिल्ली में फूड फेस्टिवल होते रहते हैं। आमतौर पर  ऐसे आयोजनों में आपको पंजाब की मक्के की रोटी और सरसों का साग या लखनऊ के टुंडे कबाब जैसे देसी स्वाद आसानी से चखने को मिलते हैं,  लेकिन विदेशी खानपान का सही-सही मजा हमें कम ही मिल पाता है। अगर आपको भी ऐसा ही लगता है तो दिल्ली स्थित साकेत के सेलेक्ट सिटी वॉक में आप लेबनीज फूड फेस्टिवल को आजमा सकते हैं। यहां लेबनान के ढेरों लजीज व्यंजन आपको खाने को मिलेंगे। 
लेबनान का खाना संसार की प्राचीनतम भोजन परंपराओं में शुमार किया जाता है। लेबनान का खानपान हमारे यहां की तरह ही होता है। लेबनान में भी हमारी तरह अनाज, सब्जियों, काबुली चने, तिल आदि को ज्यादा तवज्जो दी जाती है। लैंब मीट वहां अधिक लोकप्रिय है। वहां के लोग सब्जियों को सलाद के रूप में खाना ज्यादा पसंद करते हैं। ‘बाबा गनुश’ ठंडा बैंगन का रायता सरीखा भर्ता होता है। ‘हमस’ उबले काबुली चने की डिप होती है, जिसे कई व्यंजनों के साथ चाव से खाया-खिलाया जाता है। चीज और ड्राई फ्रूट्स से बने लजीज ‘नाफेह’ को डेजर्ट के रूप में खिलाया जाता है। हालांकि यह फूड फेस्टिवल शुरू हो चुका है, लेकिन अगर आपको अब तक इस बारे में पता न लगा हो, तो आप अब भी इस फेस्टिवल में जाकर पीटा ब्रेड, शवरमा, चिकन कबाब, फलाफल जैसे व्यंजनों का भरपूर आनंद ले सकते हैं।  
लिटिल जिजो रेस्तरां के साथ मिलकर यह फेस्टिवल शुरू किया गया है। लोगों को लेबनीज खाने से रूबरू कराने की यह एक शानदार पहल है। यहां की खास बात यह है कि यहां आपको खूब मजेदार ऑफर्स भी मिलेंगे, जिसके जरिये आप व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां खाने में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों विकल्प मिलेंगे। तो, इस वीकेंड लेबनानी व्यंजनों का भरपूर आनंद उठाइए।

कहां : लिटिल जिजो, माई स्क्वायर, सेलेक्ट सिटी वॉक, साकेत, नई दिल्ली
कब तक : 16 सितंबर तक 
समय : दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The magic of Lebanese flavors