DA Image
29 जनवरी, 2020|1:49|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गंगा जमुनी तहजीब का संदेश देगा रंग-ए-सुखन

आज जब देश में हर तरफ प्रदर्शनों और आंदोलनों का सिलसिला सा चल पड़ा है, हमें चिंता होती है कि क्या हमारी गंगा-जमुनी तहजीब हमें यही सिखाती है। फिर जरूरत महसूस होती है, उस तहजीब को याद करने की, जिसे इन दिनों नजरअंदाज किया जा रहा है। एक-दूसरे का और उसकी आस्था का सम्मान करने का संदेश देने वाली इस तहजीब को केन्द्र में रखकर राजधानी में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसका नाम है रंग-ए-सुखन।
राजधानी के श्रीराम सेंटर ऑडिटोरियम में आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में 100 से अधिक वरिष्ठ और युवा कलाकार अपनी प्र्रस्तुतियां देंगे। ये प्रस्तुतियां अमीर खुसरो, वाजिद अली शाह आदि की रचनाओं पर आधारित होंगी। कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जानी-मानी सांस्कृतिक संस्था आमद कथक डांस सेंटर द्वारा। कला प्रेमी 15 जनवरी को शाम 5.45 बजे से इस प्रस्तुति का आनन्द ले पाएंगे। इस उत्सव में आमद की प्रमुख जानी-मानी कथक नृत्यांगना रानी खानम भी अपनी प्रस्तुति देंगी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में 100 से अधिक कलाकार भाग ले रहे हैं, जिनमें दुनिया भर में अपनी अलग पहचान बना चुके अनेक वरिष्ठ व सुपरिचित कथक कलाकार भी होंगे। युवा कलाकारों में काफी संख्या में ऐसे कलाकार इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं, जिनकी पहचान बन चुकी है। उन्होंने बताया कि इस समारोह में कुछ ऐसे नन्हे कलाकार राष्ट्रीय एकता पर आधारित प्र्रस्तुति देंगे, जिन्होंने कथक सीखना शुरू ही किया है और जिनके कंधे पर इस कला को आगे ले जाने की जिम्मेदारी भी है।
आमद की आर्टिस्टिक डायरेक्टर गुरु रानी खानम ने बताया कि इस कार्यक्रम में पोएट्री, सूफियाना कलाम और गजलों पर आधारित कोरियोग्राफी होंगी, जिन्हें पारंपरिक कथक नृत्य और संगीत के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कला प्रेमी इस कार्यक्रम में कृष्ण भजन से लेकर सरगम, तराना आदि तक का आनंद ले सकेंगे। गंगा जमुनी तहजीब को ध्यान में रखते हुए इतने बड़े स्तर पर कार्यक्रम के आयोजन की जरूरत क्यों महसूस हुई, यह पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि आज के हालात में ऐसे कार्यक्रमों की जरूरत है, ताकि हम एक-दूसरे के प्रति अपने जज्बों, संवेदनाओं को समझ पाएं और माहौल को बेहतर बनाने की जरूरत पर ध्यान दे पाएं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rang e Sukhan Shriram Center Auditorium