DA Image
28 फरवरी, 2020|2:56|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली पर आया फिल्म निर्देशकों का दिल

एक दौर था, जब बॉलीवुड की लगभग हर फिल्म की शूटिंग मुंबई में हुआ करती थी। या फिर सुंदर और दिलकश नजारों के लिए हिमाचल या कश्मीर का रुख कर लिया जाता था, लेकिन पिछले कई सालों से दिल्ली शूटिंग कैपिटल में बदल रही है। बड़े-बड़े निर्माता और निर्देशक अपनी फिल्मों की शूटिंग के लिए दिल्ली को चुन रहे हैं। सिर्फ बॉलीवुड फिल्में ही नहीं, यहां टॉलीवुड, हॉलीवुड और कई वेब सिरीज की भी शूटिंग की गई हैं और आगे आने वाली कई फिल्मों की शूटिंग भी यहां की जा रही हैं। 
फिल्मी दुनिया के लोगों को दिल्ली इसलिए भी लुभा रही है, क्योंकि यहां चौड़ी सड़कें, खूबसूरत बाग, गगनचुंबी इमारतें व ऐतिहासिक स्थलों की कोई कमी नहीं है। आज रिलीज हो रही फिल्म ‘लव आजकल 2’ की शूटिंग भी दिल्ली में ही हुई है। फिल्म के ट्रेलर की शुरुआत का पहला ही सीन दिल्ली का है। लोधी रोड की खूबसूरत ग्राफिटी दीवार के साथ ट्रेलर की शुरुआत हुई है और दिल्ली की कई अन्य जगहों पर भी इस फिल्म के कई हिस्सों को शूट किया गया है। 


फिल्मों में ऐतिहासिक इमारतें
फिल्मों में दिल्ली की ऐतिहासिक इमारतों की भूमिका काफी अहम रही है। फिल्म ‘वीर जारा’, या ‘दिल्ली 6’ ‘लव आजकल’ हो या ‘रॉक स्टार,’ सभी फिल्मों में दिल्ली की ऐतिहासिक इमारतों को बेहद खूबसूरती के साथ दिखाया गया है। फिल्म ‘वीर जारा’, ‘लव आजकल’, ‘चक दे इंडिया’ और ‘तनु वेड्स मनु रिटन्र्स’ के कुछ दृश्यों को दिल्ली के पुराने किले में फिल्माया गया है। वहीं फिल्म ‘जन्नत 2’ की शूटिंग दिल्ली हाट और कुतुब मीनार में हुई है। फिल्म ‘रॉकस्टार’ और ‘पीके’ के कई दृश्य हजरत निजामुद्दीन की दरगाह और फिल्म ‘फुकरे रिटन्र्स’ के कुछ दृश्य चिड़ियाघर में फिल्माए गए हैं। हाल ही में आई फिल्म ‘छपाक’ की शूटिंग भी दिल्ली में हुई है। फिल्म में दिखाया गया कोर्ट का दृश्य पटियाला हाउस कोर्ट का है।

कॉलेजों पर निर्देशकों की निगाहें
दिल्ली के कॉलेज भी फिल्मकारों की पहली पसंद बने हुए हैं, कॉलेज रोमांस को दर्शाना हो या दोस्ती को बयां करना हो, दिल्ली के कॉलेज सबसे बेहतर हैं। ‘रॉकस्टार’ के कई दृश्यों की र्शूंटग सेंट स्टीफंस कॉलेज, हिंदू कॉलेज और नॉर्थ कैम्पस के कई हिस्सों में की गई है। फिल्म ‘फुकरे रिटन्र्स’और ‘कबीर सिंह’ में आपने जो कॉलेज के दृश्य देखे हैं, उनकी शूटिंग मिरांडा हाउस कॉलेज में हुई है। वहीं फिल्म ‘देव डी’ और ‘बैंड बाजा बारात’ के कुछ दृश्यों की शूटिंग के लिए हंसराज कॉलेज को चुना गया। 

वेब माध्यम भी पीछे नहीं
फिल्मों के साथ-साथ डिजिटल प्लेटफॉर्म भी लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है। फिल्मों की तरह ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी दिल्ली ही छाई हुई है। ‘377 एब्नॉर्मल’, ‘डेल्ही क्राइम’, ‘लैला’, ‘होस्टेजेस’ और ‘मेड इन हैवन’ जैसी सभी वेब सिरीज और वेब फिल्मों की र्शूंटग दिल्ली और एनसीआर के ही इलाकों में हुई है। यानी दिल्ली का हर हिस्सा शूटिंग के लिए इस्तेमाल हो रहा है।  

आने वाली फिल्में  

अभिनेता इमरान हाशमी की आगामी सस्पेंस थ्रिलर फिल्म ‘चेहरे’ की शूटिंग भी दिल्ली में हुई है। पिछले साल नवंबर में इमरान फिल्म की शूटिंग के लिए दिल्ली आए थे। वहीं टॉलीवुड फिल्म ‘थालापति 64’ की शूटिंग के लिए भी अभिनेता दिल्ली में आए, हालांकि उस समय छाए गंभीर प्रदूषण के कारण शूटिंग नहीं हो सकी। अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और अभिनेता राजकुमार राव भी आगामी फिल्म ‘व्हाइट टाइगर’ की शूटिंग दिल्ली में कर रहे हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Heart of film directors came to Delhi