DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   हिन्दुस्तान सिटी  ›  दिल्ली में गर्मजोशी भरे ये चाय के ठिकाने

हिन्दुस्तान सिटीदिल्ली में गर्मजोशी भरे ये चाय के ठिकाने

हिन्दुस्तान सिटी टीम ,नई दिल्ली Published By: Amit
Sun, 02 Feb 2020 12:39 PM
दिल्ली में गर्मजोशी भरे ये चाय के ठिकाने

दिल्ली वालों के लिए चाय सिर्फ चाय नहीं है। इससे उनके कई एहसास और जज्बात जुड़े हैं। दोस्तों के साथ गपशप करनी हो या राजनीति पर चर्चा करनी हो, इन सबमें चाय का किरदार बेहद अहम होता है। दिल्ली में ऐसे कई ठिकाने हैं, जहां जाकर आप अपनी पुरानी यादों को फिर से ताजा कर सकते हैं। चलते हैं चाय के ऐसे ही कुछ ठिकानों की सैर पर, जहां चाय की चुस्कियों संग बतकही परवान चढ़ती है

र्दियां चाय के बिना अधूरी-सी लगती हैं, इसलिए ठंड के इस मौसम में गर्मागर्म चाय कुछ ऐसा एहसास देती है, जैसे स्वेटर। ज्यादा काम हो या फिर आराम, आपका दिल चाय की चुस्की के लिए ललक ही पड़ता है। आप घूमने जा रहे हों या फिर दोस्तों के साथ मौज-मस्ती कर रहे हों, बिन चाय दिन का पूरा होना थोड़ा नामुमकिन-सा लगता है। ठंड के इस मौसम में चाय की चुस्की तन-मन में गर्माहट लाने का काम भी करती है। तो चलिए, आपको ले चलते हैं दिल्ली के ऐसे चाय के ठिकानों पर, जहां आप गपशप के साथ चाय की चुस्कियों का लुत्फ उठा सकते हैं।

जेपी टी स्टॉल
चाय सिर्फ चाय भर ही नहीं, इससे लोगों की कई यादें भी जुड़ी हैं। ऐसी ही कुछ यादें डीयू से पढ़ने वाले छात्रों की भी हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में जेपी टी स्टॉल नाम की यह दुकान कई वर्ष पुरानी है। यहां आप कई तरह की चाय पी सकते हैं। इनमें मसाला चाय, नीबू की चाय आदि शामिल हैं। कैंपस के छात्रों का यह प्रिय अड्डा है, जहां वे बैठकर अपना काफी समय बिताते हैं। एक बार आप भी यहां की चाय की चुस्की का आनंद लें।

तंदूरी चाय
अगर आपको तंदूरी चाय पीनी है तो आप मुखर्जी नगर जा सकते हैं। यहां अल्फाज नाम की एक दुकान की तंदूरी चाय बहुत प्रसिद्ध है, जिसे कुल्हड़ में परोसा जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर चाय तंदुरी कैसे हो सकती है? यह ही इस चाय की दुकान की खासियत है। यहां मिलने वाली चाय में तंदूर का स्वाद मिलता है। अगर आप चाय के दीवाने हैं और परंपरागत चाय से अलग कुछ हटकर चाय का स्वाद लेना चाहते हैं, तो तंदुरी चाय जरूर पीएं।

नून चाय
पुरानी दिल्ली में जामा मस्जिद के आसपास के छोटे-छोटे होटलों में कश्मीरी जायका मिलता है। सर्दियों के दौरान यहां के इलाको में नून चाय खूब मिलती है। यह चाय साधारण चाय की तरह भूरे रंग की नहीं होती, बल्कि इसका रंग हल्का गुलाबी होता है। नून चाय की एक और बात इसे अन्य चाय से अलग बनाती है, वह है इसका स्वाद। नून चाय मीठी नहीं होती, बल्कि यह थोड़ी नमकीन होती है। तो सर्दियों के इस मौसम में इस चाय का स्वाद भी जरूर लें।

त्रिवेणी टेरेस
शांत वातावरण और हरा-भरा माहौल किसे अच्छा नहीं लगता। और अगर ऐसे माहौल में आपको गर्मागर्म चाय मिल जाए, तो इसका आनंद दोगुना हो जाता है। किसी से मिलना हो या दोस्तों के साथ चाय की चुस्कियां लेनी हो, त्रिवेणी टेरेस एक बेहद ही शानदार जगह है। मंडी हाउस में तानसेन मार्ग पर त्रिवेणी कला संगम के अंदर बने इस कैफे में मसाला चाय और गर्मागर्म पकौड़े के साथ पुदीने की चटनी आपका दिन बना सकते हैं। 

संबंधित खबरें