DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली में फर्नीचर के खास ठिकाने

अगर आपको भी कम बजट में एंटीक और फंकी फर्नीचर की तलाश है तो दिल्ली-एनसीआर स्थित  फर्नीचर के कुछ खास बाजारों में जाइए। यहां आपको सभी चीजें आसानी से मिल जाएंगी। यहां आप अपनी पसंद के हिसाब से फर्नीचर बनवा सकते हैं। 

हर कोई चाहता है कि उसका घर कुछ ऐसा हो, जिसे देखकर लोगों ही निगाहें उस पर टिकी रह जाएं। अगर आप भी अपने नए घर को सजाने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको जिस चीज पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है, वह है आपके घर का फर्नीचर। घर को एक बेहतर लुक देने में फर्नीचर भी काफी अहम भूमिका निभाता है और सबसे अधिक परेशानी भी फर्नीचर का चयन करने में होती है। लेकिन चिंता मत कीजिए। दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए ऐसे कई ठिकाने हैं, जहां से घर को खूबसूरत बनाने के लिए एक से एक खूबसूरत फर्नीचर आइटम्स की खरीदारी की जा सकती है। घर को एंटीक लुक देना चाहते हों या मॉडर्न लुक, फर्नीचर के इन ठिकानों पर आपको सब कुछ मिलेगा।  

अमर कॉलोनी फर्नीचर मार्केट 
पुराने और एंटीक फर्नीचर्स की तलाश कर रहे हैं तो ‘हेरिटेज होम्स बाई बोनी’ आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यहां आपको एक ही छत के नीचे सबसे शानदार और पारंपरिक डिजाइन मिल जाएंगे। लकड़ी से तैयार नक्काशी वाले हवेली दरवाजे चाहिए हों या फिर लॉग फर्नीचर, यहां आपको कई सारे विकल्प मिल जाएंगे। अगर आप थोक में चीजें खरीदना चाहते हैं तो यहां आपको रेट्रो डेकोर, पुरानी लकड़ी और तिब्बती कला से सजे फर्नीचर और बैग भी मिल सकते हैं। बोनी कहते हैं, ‘हमारे पास लोग तिब्बती कलाकृतियों के साथ-साथ पुरानी लकड़ी से बनी चीजें जैसे टेबल और अलमारियों के लिए भी आते हैं। साथ ही धातु व पीतल के सजावटी सामान भी लोगों को काफी पसंद हैं, लेकिन हमारे यहां सबसे ज्यादा बिक्री पुराने फर्नीचर की ही होती है।’

सिकंदरपुर मार्केट 
दिल्ली ही क्यों, गुरुग्राम यानी गुड़गांव से भी डिजाइनर फर्नीचर खरीदा सकता है। दिल्ली से सटे गुरुग्राम में आप बेहतर कीमतों पर लकड़ी, स्टील और बेंत के फर्नीचर खरीद सकते हैं। अपूर्व फैक्टरी आउटलेट, दिनेश केन, वुड फर्नीचर, और इमरान स्टील फैब्रिकेटर कुछ ऐसी दुकाने हैं, जहां आपको फर्नीचर की बेहतरीन वेरायटी मिल जाएंगी। दुकानदार सुनील सिंह कहते हैं, ‘यहां कस्टम और रेडीमेड दोनों तरह के फर्नीचर मिल जाते हैं। यहां मिलने वाला हर डिजाइन हमारा खुद का होता है। आपको अन्य बाजारों में इससे मिलती जुलती चीजें मिल सकती हैं, लेकिन हम गारंटी देते हैं कि आपको हमारी दुकान जैसा सामान कहीं नहीं मिलेगा।’

अर्जनगढ़ मार्केट  
कम बजट में खूबसूरत और टिकाऊ फर्नीचर की तलाश है, तो दिल्ली का अर्जनगढ़ मार्केट आपके लिए ही है। यहां हर बजट में जूट और केन से तैयार बेहतरीन चीजें आसानी से मिल जाती हंै। यहां 150 रुपये से शुरू होने वाले होम डेकोर आइटम्स की खूबसूरती देखते बनती है। अपने घर को सजाने के लिए आप यहां से फर्नीचर के अलावा साज-सज्जा की चीजें भी ले सकते हैं। 
यहां दो कुशल कारीगर भी हंै, डीलाइट फर्नीचर के राजा और एक बेनामी दुकान चलाने वाले प्रवीन सिंह। इन दोनों के पास आपको अपने घर को सजाने के लिए बेहतर विकल्प मिल जाएंगे। अलग-अलग डिजाइन के मूडा और बेंत के सोफा से लेकर बैंबू रिक्लाइनर्स और लैंप भी। ट्रेडिशनल और एंटीक, हर तरह के फर्नीचर आपको यहां कम बजट में मिल जाएंगे। पसंद के हिसाब से आप अपने घर के लिए कुछ नया डिजाइन भी करवा सकते हैं। 

कीर्ति नगर
फर्नीचर के लिए दिल्ली का कीर्ति नगर मार्केट भी काफी मशहूर है। वैसे तो यहां कई सारी दुकानें हैं, लेकिन आप अपने घर के लिए कुछ अलग और कुछ हटकर खरीदना चाहते हैं, तो आर्ट इफेक्ट्स और एफ स्टूडियो आपके लिए बेहतरीन स्थानों में से एक हैं। यहां आपको ऐसे आकर्षक डिजाइन देखने को मिल जाएंगे, जो आपने शायद ही कहीं और देखे होंगे। खेम चंद्र, जो दोनों दुकानों के मालिक हैं, वे कहते हैं,‘जो लोग यहां फर्नीचर की खरीदारी करने के लिए आते हैं, उनकी मांग हमेशा कुछ यूनीक और फैंसी चीजों की होती है। आपको पूरी दिल्ली में सामान्य फर्नीचर मिल जाएंगे, लेकिन केवल कीर्ति नगर की यह मार्केट ही एक ऐसी जगह है, जहां आपको सजावटी और नए डिजाइन के फर्नीचर देखने को मिलेंगे। हम डेनिम और लेदर के साथ भी कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, ताकि लोगों को हमेशा कुछ नया मिले। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:a special place for furniture in Delhi