DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेक्सिकन खाना कई मामलों में होता है इंडियन फूड जैसा, जानें इसकी खासियत

maxican food

भारत के लोग वैसे तो कई देशों के खाने के दीवाने हैं, पर उनके लिए मेक्सिकन खाने की बात ही कुछ और है। इसके स्वाद में एक अनूठा अपनापन है, जो उन्हें अपनी ओर तुरंत आकर्षित कर लेता है

भारत में वैसे तो चाइनीज, थाई और इटैलियन समेत तमाम तरह के खानों के दीवाने मिल जाएंगे, लेकिन मेक्सिकन खाने की बात ही कुछ और है। इस खाने की कई चीजें भारतीय खाने से काफी मिलती-जुलती हैं। मसलन, मेक्सिको के खाने में भारत की तरह ही मिर्च-मसालों और हरी धनिया पत्तियों का खासा प्रयोग होता है। हरी धनिया पत्तियों को वहां सिलैंट्रो कहा जाता है। 

इसमें चावल, सब्जी, राजमा और लोबिया का भी प्रयोग होता है। इस खाने में इस्तेमाल होने वाला टॉरटिया रोटी का ही एक रूप है। शायद यही वजह है कि भारत में इस व्यंजनों को खाने वाले लोगों के साथ इसे परोसने वाले होटल और रेस्त्रां की संख्या भी बढ़ रही हैं। अगर आप भी बेहतर मेक्सिकन खाने की तलाश कर रहे हैं, तो इंडिया हैबिटेट सेंटर के ऑल अमेरिकन डाइनर में जा सकते हैं। यहां पर ‘मेक्सिकन फूड फेस्टिवल’ चल रहा है। यहां अमेरिकन फूड के साथ मेक्सिकन फूड का भी आनंद लिया जा सकता है। 

इस फूड फेस्टिवल में शेफ कुछ प्रयोगों के साथ कई प्रकार के मेक्सिकन व्यंजनों को परोसेंगे। अगर आप भी मेक्सिकन खाने के दीवाने हैं या कुछ अलग और बेहतरीन खाने का स्वाद लेना चाहते हैं, तो यहां जा सकते हैं। यहां पर चिकन टैकोज (चौकोर टुकड़ों में कटा चिकन, ट्रिओ पेपर्स, मोंटेरी जैक चीज) को टोमैटो साल्सा और साउर क्रीम के साथ परोसा जाएगा। इस व्यंजन में आपको एक साथ खट्टे और तीखे स्वाद का बेहतरीन एहसास होगा। 

इसके साथ ही आपको यहां मेक्सिकन वेजिटेबल एंड चीज व्हील्स, सिनमन एंड चिली स्पाइस्ड ग्रिल्ड चिकन, रिफाइंड  बींस, वेजिटेबल एंड चीज एनचिलाडा, वेजिटेरियन क्साडिला (फ्लोर टॉर्टिल्स, थ्री पेपर्स, कॉर्न, किडनी बींस, चेडर चीज), कोकोनट क्रीम चीज फ्लेन, सेफरन पन्ना कोटा और मुंह में पानी ला देने वाले कई लजीज व्यंजनों के स्वाद का लुत्फ उठाने का मौका भी मिलेगा। 

आप शाकाहारी हों, अथवा मांसाहारी, आपको यहां हर प्रकार  के इंडो-मेक्सिकन व्यंजनों का स्वाद लेने का मौका मिलेगा। परिवार के सदस्यों या अन्य लोगों के साथ लाजवाब खाने का आनंद लेना चाहते हैं, तो यह फेस्टिवल आपके लिए ही है। यह फेस्टिवल 30 सितंबर तक रोजाना सुबह 11 से देर रात तक चलेगा। ‘मेक्सिकन फूड फेस्टिवल’ में आपको शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के  इंडो-मेक्सिकन व्यंजनों का स्वाद चखने का मौका मिलेगा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Mexican food resembles Indian food in many respects know its specialty