ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल में और सताएगी गर्मी, दो दिन भीषण हीट वेव का येलो अलर्ट; कब होगी बारिश

हिमाचल में और सताएगी गर्मी, दो दिन भीषण हीट वेव का येलो अलर्ट; कब होगी बारिश

HImachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश के मौसम को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। यहां दो दिनों तक भीषण हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने प्रदेश में मानसून की एंट्री का अपडेट दिया है।

हिमाचल में और सताएगी गर्मी, दो दिन भीषण हीट वेव का येलो अलर्ट; कब होगी बारिश
yellow alert for severe heat wave for two days in himachal pradesh mansoon update
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाThu, 13 Jun 2024 08:38 PM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश में लोगों को एक बार फिर गर्मी के थपेड़ों का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इस सम्बंध में चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि राज्य में अगले कुछ दिनों तक प्रचंड गर्मी पड़ेगी। मैदानी इलाकों में 10, 11 और 12 जून को हीटवेव का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है। 14 जून तक राज्य  में बादलों के बरसने की कोई संभावना नहीं है। 15 जून के बाद ही प्री मानसून की बारिश हो सकती है, लेकिन तब तक मैदानी इलाकों में गर्मी अपने चरम पर रहेगी। दक्षिणी-पश्चिमी मानसून के 20 से 22 जून तक राज्य में दाखिल होने के आसार हैं। 

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि अगले 24 घण्टों के दौरान यानी नौ जून को कुछ क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ तेज़ वर्षा होने की आशंका है। इसके बाद गर्मी जोर पकड़ेगी और मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर प्रचंड गर्मी पड़ेगी। 10 से 12 जून तक हीट वेव का असर देखने को मिलेगा। इससे  तापमान में वृद्धि होगी। 15 जून के बाद प्रदेश में पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम में बदलाव और तापमान में गिरावट का पूर्वानुमान है। इस बीच शनिवार को भी राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहा और तेज़ धूप निकली। हालांकि पिछले तीन-चार दिनों से कुछ हिस्सों में हो रही वर्षा से हीट वेव से राहत मिली है और मैदानी इलाकों में पारा 45 डिग्री से लुढ़ककर 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। 

बता दें कि हिमाचल में इस बार प्रचंड गर्मी पड़ रही है। मैदानों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक भीषण गर्मी से जनजीवन पर खास असर पड़ा। मैदानी इलाकों में जहां पारा 45 डिग्री सेल्सियस पार कर गया, वहीं हिल्स स्टेशनों में भी गर्मी ने खूब झुलसाया। शिमला में गर्मी ने एक दशक का रिकार्ड तोड़ा। शिमला शहर में अधिकतम पारा 32 डिग्री सेल्सियस के करीब रिकार्ड हुआ। मनाली, कुफ़री और डल्हौजी में भी तापमान में उछाल आया। 

रिपोर्ट: यूके शर्मा