ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल प्रदेश में कब होगी बारिश, भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने दी गुड न्यूज; डेट भी बताई

हिमाचल प्रदेश में कब होगी बारिश, भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने दी गुड न्यूज; डेट भी बताई

Himachal Pradesh Weather: भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने हिमाचल के मौसम को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले हफ्ते में बारिश के साथ तेज हवाओं के चलने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में कब होगी बारिश, भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने दी गुड न्यूज; डेट भी बताई
when will it rain in himachal pradesh weather department gave good news amidst the scorching heat
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाSat, 15 Jun 2024 07:35 PM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को भी गर्मी ने कहर बरपाया और कई जगह लू चली। राज्य के स्थानों का पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया। अगले दो दिन भी गर्मी कहर बरपाएगी। मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को लू चलने का अलर्ट जारी किया है। राहत की बात यह है कि इसके बाद प्रीमानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार 18 से 21 जून तक समूचे प्रदेश में प्रीमानसून की वर्षा का दौर रहेगा। 18 और 19 जून को राज्य के अधिकांश इलाकों में बिजली चमकने और तूफान चलने की चेतावनी दी गई है। जून के आखिरी हफते में दक्षिणी-पश्चिमी मानूसन के प्रदेश में दस्तक देने का अनुमान है। प्रदेश में मानसून अक्सर 23 जून को पहुंचता है और इस बार भी इसी तारीख के आसपास मानूसन के आने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि 18 जून से प्रदेश में प्री मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। बादलों के बरसने से तापमान में गिरावट आने से भीषण गर्मी का असर कम होगा। 18 व 19 जून को बारिश में तेजी आएगी। इस दौरान कई स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ तुफान चलने की आशंका है। मानसून के 23 जून तक पहुंचने के आसार हैं।

नौ शहरों में चली लू, ऊना सबसे गर्म
मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को राज्य के औसतन अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट रही। इसके बावजूद हमीरपुर, ऊना, मंडी, कांगड़ा व चंबा जिलों के नौ शहरों में लू चली। ऊना व सिरमौर का धौलाकूआं सबसे गर्म स्थल रहे, जहां अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, सुंदरनगर में पारा 40.4 डिग्री, कांगड़ा में 40.3 डिग्री, मंडी में 40 डिग्री, बिलासपुर में 42.6 डिग्री, हमीरपुर में 41.8 डिग्री, चंबा व बरठीं में 40.8 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा शिमला में 30.1 डिग्री, भुंतर में 38, कल्पा में 26.1 डिग्री, नाहन में 38.6 डिग्री, केलांग में 22.2 डिग्री, सोलन में 36 डिग्री, मनाली में 30.5 डिग्री, डल्हौजी में 28.7 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 33.9 डिग्री, कुफरी में 24.9 डिग्री, नारकंडा में 26.2 डिग्री, रिकांगपिओ में 32.5 डिग्री, सियोबाग में 37.1 डिग्री, समधो में 27.9 डिग्री, कसौली में 34.8 डिग्री, ताबो में 26.1 डिग्री, मशोबरा में 30.3 डिग्री और सैंज में 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

रिपोर्ट : यू के शर्मा