ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशसुक्खू नहीं चाहते 'परिवारवाद' फिर क्यों पत्नी को चुनाव में उतारा, खुद बताया

सुक्खू नहीं चाहते 'परिवारवाद' फिर क्यों पत्नी को चुनाव में उतारा, खुद बताया

देहरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को टिकट दिया है। परिवारवाद को लेकर विपक्ष के आरोपों के बीच सुक्खू ने कहा कि वह खुद ऐसा नहीं चाहते।

सुक्खू नहीं चाहते 'परिवारवाद' फिर क्यों पत्नी को चुनाव में उतारा, खुद बताया
cm sukhvinder singh sukhu
Sudhir Jhaएजेंसियां,शिमलाWed, 19 Jun 2024 09:04 AM
ऐप पर पढ़ें

देहरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को टिकट दिया है। परिवारवाद को लेकर विपक्ष के आरोपों के बीच सुक्खू ने कहा है कि वह खुद भी ऐसा नहीं चाहते थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह भी चाहते हैं कि राजनीति में परिवार से एक ही व्यक्ति हो, लेकिन हाईकमान के आदेश की वजह से उन्हें इसे स्वीकार करना पड़ा।  

सुक्खू ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'हाईकमान ने विधानसभा चुनाव में मुझे अपनी पत्नी को चुनावी मैदान में उतारने को कहा है, इससे पहले हाईकमान द्वारा लोकसभा चुनाव में लड़ने को भी कहा गया था। सर्वे के बाद मेरी पत्नी का नाम आया लेकिन मैंने फिर भी इनकार किया, मैं खुद चाहता हूं कि राजनीति में परिवार से सिर्फ एक व्यक्ति आए लेकिन जिस प्रकार की राजनीतिक परिस्थितियां राज्य में है उसे देखते हुए, वह लड़ाई लड़ने के लिए मेरी पत्नी के घर की सीट से चुनाव लड़ने को कहा गया। जब फैसला लेने का समय आया तो मैंने हाईकमान के फैसले को अपनाया।'

सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर राज्य में 10 जुलाई को देहरा विधानसभा सीट पर होने वाला उपचुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मंजूरी मिलने के बाद मंगलवार को ठाकुर की उम्मीदवारी की घोषणा की। कमलेश ठाकुर का नाम पार्टी द्वारा कराये गये एक सर्वेक्षण तथा स्थानीय नेताओं से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर तय किया गया। आगामी उपचुनाव में उनका मुकाबला दो बार के निर्दलीय विधायक होशियार सिंह से होगा। होशियार सिंह भाजपा के टिकट पर यह उपचुनाव लड़ रहे हैं।

दो अप्रैल, 1970 को कांगड़ा जिले के देहरा उपमंडल के नलसूहा गांव में जन्मीं कमलेश ठाकुर ने चंडीगढ़ के राजकीय महाविद्यालय से राजनीति विज्ञान में एम.ए. किया है। उनके पास कम्प्यूटर एप्लीकेशन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा भी है। देहरा विधानसभा क्षेत्र 2010 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आया। अबतक कांग्रेस इस सीट से नहीं जीत पायी है। यहां से 2012 में भाजपा के रवींद्र सिंह रवि निर्वाचित हुए थे जबकि होशियार सिंह 2017 और 2022 में दो बार निर्दलीय चुने गये थे।