ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी, कब होगी बारिश? IMD ने बताया

हिमाचल प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी, कब होगी बारिश? IMD ने बताया

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में मौसम साफ होने के बाद गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है। राज्य में शनिवार को तेज धूप खिली है। इससे मैदानी इलाकों में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

हिमाचल प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी, कब होगी बारिश? IMD ने बताया
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाSat, 04 May 2024 04:22 PM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश में मौसम साफ होने के बाद गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है। राज्य में शनिवार को तेज धूप खिली है। इससे मैदानी इलाकों में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना जैसे मैदानी जिलों में लोग उमस भरी गर्मी से काफी परेशान हैं और राहत के लिए बादलों के बरसने का इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग ने नौ मई से बादलों के बरसने का अनुमान जताया है।

शिमला का मौसम कैसा
राजधानी शिमला में सुबह-शाम तो मौसम सुहावना बना हुआ है, लेकिन शनिवार को निकली तेज धूप से मौसम का मिजाज बदल गया। यहां के मॉल रोड और रिज मैदान पर घूम रहे कुछ लोग धूप से बचने के लिए छातों का सहारा लिए नजर आ रहे हैं। शिमला में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस पार कर गया है। वहीं मैदानी भागों में पारा 40 डिग्री के करीब पहुंच गया है। 

कहां कितना तापमान
राज्य के न्यूनतम तापमान में उछाल आने से रातें भी गर्म हो गई हैं। शुक्रवार की रात राज्य के औसतन न्यूनतम तापमान में 2.9 डिग्री का उछाल आया। शिमला में न्यूनतम तापमान 15.7, सुंदरनगर में 15.5, भुंतर में 14.7, कल्पा में 8.4, धर्मशाला में 18.8, ऊना में 13.6, नाहन में 18.5, केलंग में 3.1, पालमपुर में 16, सोलन में 15.4, मनाली में 8.7, कांगड़ा में 19.2, मंडी में 16.5, बिलासपुर में 17.9 और हमीपुर में 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग की माने तो राज्य में अगले कुछ दिन गर्मी का सितम देखने को मिलेगा। आठ मई तक मैदानी और मध्यपर्वतीय इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा, जबकि उच्च पर्वतीय इलाकों में हल्की बर्फबारी होने के आसार हैं। इस दौरान पारे में उछाल आने से लोगों को गर्मी के थपेड़ों का सामना करना पड़ेगा। नौ मई को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आने से राहत मिलेगी। 9 व 10 मई को बादलों के बरसने की सम्भावना है। इस दौरान प्रदेश में बारिश व बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग ने दो दिन बारिश व अंधड़ चलने का येलो अलर्ट जारी किया है। बीते 24 घण्टों में राज्य के कुछ स्थानों पर छिटपुट वर्षा हुई। इस दौरान भरमौर में चार और केलंग व चम्बा में एक-एक मिलीमीटर बरिश दर्ज की गई। 

(रिपोर्ट : यूके शर्मा)