Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

हिमाचल प्रदेश में कब होगी मॉनसूनी बारिश, अगले 24 घंटों में एक बड़ी आफत; IMD का येलो अलर्ट

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में प्री-मानसून की वजह से कई हिस्सों में बादल बरस बरस रहे हैं। राजधानी शिमला में भी आज झमाझम बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट आई है। जानें मौसम अपडेट।

offline
हिमाचल प्रदेश में कब होगी मॉनसूनी बारिश, अगले 24 घंटों में एक बड़ी आफत; IMD का येलो अलर्ट
monsoon rains in himachal pradesh shimla weather update imd issued yellow alert
Mohammad Azam लाइव हिन्दुस्तान , शिमला
Fri, 21 Jun 2024 5:19 PM
अगला लेख

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में प्री-मानसून की वजह से कई हिस्सों में बादल बरस बरस रहे हैं। राजधानी शिमला में भी आज झमाझम बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट आई है और भीषण गर्मी और लू का असर कम हुआ है। शिमला सहित अन्य हिल्स स्टेशनों में जहां मौसम हल्का ठंडा हो गया है, वहीं मैदानी इलाकों में लोगों को गर्मी से निजात मिली है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टों के दौरान राज्य के मध्यवर्ती और उच्च पर्वतीय इलाकों में अंधड़ और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार शिमला, सोलन, सिरमौर, कुल्लू, चम्बा, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों में अंधड़ और गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 23 व 25 जून को उच्चपर्वतीय क्षेत्रों को छोड़कर अन्य हिस्सों में मौसम साफ बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक 26 जून को दक्षिणी-पश्चिमी मानसून के प्रदेश में दस्तक देने के आसार हैं और 26 व 27 जून को प्रदेश में भारी बारिश होने की आशंका है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पॉल के अनुसार प्री मानसून के आने से हिमाचल में अब लू व गर्मी के जैसे हालात नहीं है। अगले 24 घण्टों के कुछ हिस्सों में तेज बारिश होगी। इसके बाद राज्य में बारिश के दौर में कमी आएगी। 26 जून के आसपास मानसून प्रदेश में दस्तक दे सकता है।

पारा 7 से 11 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का
प्रदेश में मानूसन पूर्व की वर्षा से दिन के तापमान में 6 से 7 से 11 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आ गई है। सिरमौर जिला के धौलाकुंआ में शुक्रवार को अधिकतम पारा 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा बिलासपुर में 34.3 डिग्री, हमीरपुर में 33.8 डिग्री, बरठीं में 33 डिग्री, चम्बा में 28.4, धर्मशाला में 26.6, कांगड़ा में 30.2, नेरी में 32.3, मंडी में 28.8, सुंदरनगर में 30.6, शिमला में 23.4, भुंतर में 25, कल्पा में 19.8, रिकांगपिओ में 24.3, ताबो में 22.1, समधो में 23.4, मशोबरा में 22.5, कुफ़री में 18.1, जुब्बड़हट्टी में 26.1, कसौली में 24.5, नाहन में 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

रिपोर्ट : यूके शर्मा

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश की अगली ख़बर पढ़ें
Himachal Pradesh Weather Monsoon News
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशनट्रेंडिंग ख़बरें