ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशHimachal Weather: हिमाचल में सीजन का तीसरा हिमपात, मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड

Himachal Weather: हिमाचल में सीजन का तीसरा हिमपात, मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड

Himachal Pradesh Weather Forecast: हिमाचल प्रदेश में पहाड़ों पर सीजन का तीसरा हिमपात दर्ज किया गया है। इसके साथ ही क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कैसा रहेगा मौसम इस रिपोर्ट में जानें...

Himachal Weather: हिमाचल में सीजन का तीसरा हिमपात, मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,शिमलाSun, 12 Nov 2023 09:36 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Weather Report: हिमाचल प्रदेश में एकबार फिर जोरदार बर्फबारी हुई है।इससे उत्तर पश्चिम भारत में तेजी से ठंड बढ़ने की संभावना है। इससे पहले हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार की रात को जोरदार बर्फबारी रिकॉर्ड की गई थी जिसकी वजह से मनाली-लेह मार्ग शनिवार को भी बंद रहा था। अब हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार पर सीजन का तीसरा हिमपात हुआ है। इसके साथ ही क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इस सीजन में चोटी पर अब तक दो बार बर्फ गिरी है। हाल ही में कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में भी बर्फबारी दर्ज की गई थी।  

हालांकि मौसम विभाग ने सूबे के मैदानी इलाकों में धूप खिली रहने का अनुमान जताया है। हिमाचल के जिला सिरमौर की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार पर सीजन का तीसरा हिमपात से आसपास के इलाके शीतलहर की चपेट में आ गए हैं। हालांकि रविवार को मौसम साफ रहा जिससे लोगों ने ठंड से कुछ राहत मिली। हालांकि तापमान में गिरावट का दौर जारी है। इलाके का तापमान शून्य से नीचे चला गया है जिससे लोग कड़कड़ाती ठंड का सामना कर रहे है। 

चोटी पर बर्फबारी और लुढ़कते तापमान के बीच श्रद्धालुओं की आस्था कम नहीं हुई है। देश के कोने-कोने से श्रद्धालु चूड़धार चोटी पर भोले बाबा के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। हालांकि प्रशासन ने श्रद्धालुओं से खराब मौसम के चलते चूड़धार की ओर रुख नहीं करने की सलाह दी गई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में तेजी से ठंड बढ़ेगी। 

वहीं जम्मू-कश्मीर के पीरपंजाल पर्वत श्रृंखला में सड़क से बर्फ हटाने का काम शनिवार को पूरा होने के बाद मुगल रोड पर वाहनों की आवाजाही बहाल कर दी गई है। क्षेत्र में ताजा बर्फबारी के कारण मुगल रोड को गुरुवार शाम वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया था। इससे पहले, 23 अक्टूबर को भारी बर्फबारी के कारण मुगल रोड एक दिन के लिए बंद था। हालांकि एक दिन बाद ही यातायात बहाल कर दिया गया था। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में जोजिला के ऊपरी इलाकों में ताजा बर्फबारी के कारण सोनमर्ग-जोजिला मार्ग बंद कर दिया गया है।