ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल राज्यसभा चुनाव में होगा 'खेला'? जयराम बोले- बाहरी विधायकों के संपर्क में भाजपा

हिमाचल राज्यसभा चुनाव में होगा 'खेला'? जयराम बोले- बाहरी विधायकों के संपर्क में भाजपा

हिमाचल प्रदेश में विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने सोमवार को दावा कि भाजपा पार्टी लाइन से इतर विधायकों के संपर्क में है। इस बयान से सूबे का सियासी तापमान बढ़ा दिया है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

हिमाचल राज्यसभा चुनाव में होगा 'खेला'? जयराम बोले- बाहरी विधायकों के संपर्क में भाजपा
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाTue, 20 Feb 2024 12:46 AM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश में विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर के एक दावे ने सूबे के सियासी माहौल को गरमा दिया है। जयराम ठाकुर ने सोमवार को दावा कि भाजपा पार्टी लाइन से इतर विधायकों के संपर्क में है। कांग्रेस में निराशा और नाखुशी के माहौल को देखते हुए, राज्यसभा चुनाव में एक सीट पर नतीजे कुछ भी हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमने कांग्रेस और निर्दलीय विधायकों से अपील की है कि यदि वे सरकार से नाखुश हैं तो अपने विवेक से मतदान करें। 

गौर करने वाली बात यह कि भाजपा ने राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले चुनाव में अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ उम्मीदवार उतार कर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है। जयराम ठाकुर ने यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि कांग्रेस की अगुवाई वाली सरकार में 'निराशा और नाखुशी' के माहौल को देखते हुए राज्यसभा चुनाव में कुछ भी हो सकता है। हम पार्टी लाइन से इतर विधायकों के साथ बातचीत कर रहे हैं। तीन निर्दलीय विधायक भाजपा की विचारधारा के हैं।

भाजपा ने 15 फरवरी को पूर्व मंत्री हर्ष महाजन को कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ राज्यसभा सीट के लिए अपना उम्मीदवार बनाकर विपक्ष को चौंका दिया था। हर्ष महाजन 2022 में राज्य विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए थे। भाजपा के उम्मीदवार उतारने के कदम ने सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) को निर्विरोध निर्वाचित कराने की कांग्रेस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था।

बता दें कि 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस के 40, BJP के 25 विधायक हैं। तीन निर्दलीय विधायक भी हैं। प्रदेश की एकमात्र राज्यसभा सीट 2 अप्रैल को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के छह साल के कार्यकाल की समाप्ति के साथ खाली हो रही है। भाजपा ने इस बार गुजरात से जेपी नड्डा को मैदान में उतारा है। मौजूदा वक्त में हिमाचल प्रदेश की सभी तीन राज्यसभा सीटें भाजपा के पास हैं। भाजपा के अन्य दो राज्यसभा सदस्य इंदु गोस्वामी और सिकंदर कुमार हैं।

जयराम ठाकुर ने कहा- मैंने निर्दलीय विधायकों के साथ-साथ कांग्रेस विधायकों से भी अपील की है कि यदि वे नाखुश हैं तो अंतरात्मा की आवाज पर वोट करें और भाजपा उम्मीदवार का समर्थन करें। ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा प्रस्तुत 2024-25 का बजट 'दिशाहीन' है। राज्य के एक मंत्री ने इस पर खुले तौर पर अपनी नाराजगी व्यक्त की है। जयराम ठाकुर का इशारा लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह की ओर था। 

विक्रमादित्य सिंह ने रविवार को पीटीआई से बात करते हुए कहा था कि लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के कर्मचारियों को बजट से बाहर रखा गया है। भर्ती परीक्षा परिणामों की शीघ्र घोषणा के लिए धरने पर बैठे नौकरी चाहने वालों का कोई जिक्र बजट में नहीं है। हालांकि बजट में कुछ खंडों को छोड़े जाने से नाराज लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य ने यह भी कहा था कि यह कुछ अधिकारियों की लापरवाही के कारण हुआ है और सरकार ने इस पर संज्ञान लिया है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें