ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल में होगी भारी बारिश और बर्फबारी; तेजी से गिरेगा तापमान, IMD ने दिया बड़ा अपडेट

हिमाचल में होगी भारी बारिश और बर्फबारी; तेजी से गिरेगा तापमान, IMD ने दिया बड़ा अपडेट

आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश में चालू सप्ताह के दौरान शुष्क मौसम के अनुमान जताया है। लेकिन इसकी सिनोप्टिक प्रणाली ने संकेत दिया है कि अगले सोमवार को राज्य में भारी बर्फबारी और बारिश भी हो सकती है

हिमाचल में होगी भारी बारिश और बर्फबारी; तेजी से गिरेगा तापमान, IMD ने दिया बड़ा अपडेट
Mohammad Azamवार्ता,शिमलाFri, 24 Nov 2023 02:41 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हिमाचल प्रदेश में चालू सप्ताह के दौरान शुष्क मौसम के अनुमान जताया है। लेकिन इसकी सिनोप्टिक प्रणाली ने संकेत दिया है कि अगले सोमवार को राज्य में भारी बर्फबारी और बारिश भी हो सकती है जिससे तापमान में अचानक गिरावट आने के आसार हैं। मौसम विभाग ने बताया कि वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी हिमालयी राज्यों को सुबह कोहरे के मौसम का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन न्यूनतम और अधिकतम तापमान मुख्य रूप से सामान्य है।

हिमाचल में कब होगी बारिश और बर्फबारी
हिमाचल में अगले दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान में मामूली सुधार होने के आसार हैं। हालांकि, अगले सप्ताह एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर-पश्चिमी हिमालय के कई हिस्सों में आने का अनुमान है और यह 27 नवंबर की दोपहर से भारी बर्फबारी और बारिश भी ला सकता है। राज्य में 27 से 28 नवंबर तक शीतलहर का प्रभाव रहने के अनुमान जताया गया है और 29 और 30 नवंबर को तापमान सामान्य रहने का अनुमान भी जताया गया है।

तेजी से गिरेगा तापमान
हिमपात के जल्दी बढ़ने से दिसंबर में शीत लहर की स्थिति तेज हो सकती है और राज्य में क्रिसमस और नए साल के दिनों में बर्फबारी के आसार हैं। आईएमडी सिनोप्टिक विशेषताओं के अनुसार डब्ल्यूडी मध्य-क्षोभमंडल स्तर में एक गर्त के रूप में अब मोटे तौर पर लॉन्ग के साथ चलता है।

आईएमडी ने चेतावनी दी है कि पहाड़ों में गाड़ी चलाते समय ड्राइवरों और यात्रियों को तेज गति का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि मैदानी इलाकों सहित, कई उत्तर-पश्चिमी राज्यों में अगले कुछ दिनों के भीतर कोहरे की स्थिति तेज होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने यह भी बताया कि यात्रियों को ट्रेनों की आवाजाही में देरी का सामना करना पड़ सकता है और इसके कारण यातायात जाम हो सकता है। इस हफ्ते के आखिरी तक कोहरे के मौसम की स्थिति के कारण दृश्यता में अचानक गिरावट आई है।

हिमाचल में कहां, कितना तापमान
जनजातीय क्षेत्र में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे रहा। लाहौल स्पीति जिले के मुख्यालय केलांग में बुधवार रात को न्यूनतम तापमान माइनस तीन और समधो में माइनस 2.3, किन्नौर के कल्पा में 2.8 डिग्री, मनाली और भुंतर एयरपोर्ट पर तीन डिग्री, सोलन में 4.8, मंडी और टूरिस्ट रिसॉर्ट नारकंडा में 5.8, चंबा में 7, टूरिस्ट रिसॉर्ट कुफरी में 7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।  डलहौजी, शिमला आठ, धर्मशाला, कांगड़ा और शिमला हवाई अड्डे पर यह नौ डिग्री रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें