ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेशHimachal Weather: सड़कों पर बिछी बर्फ की मोटी चादर, माइनस में पहुंचा 5 जिलों का तापमान; जानें मौसम का हाल

Himachal Weather: सड़कों पर बिछी बर्फ की मोटी चादर, माइनस में पहुंचा 5 जिलों का तापमान; जानें मौसम का हाल

Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी से राज्य की कई सड़कें बाधित हो गई हैं। सूबे के 5 जिलों में तापमान माइनस में दर्ज किया गया। बर्फबारी से बिजली व्यवस्था भी ठप्प हो गई है।

Himachal Weather: सड़कों पर बिछी बर्फ की मोटी चादर, माइनस में पहुंचा 5 जिलों का तापमान; जानें मौसम का हाल
Abhishek Mishraसंवाददाता,शिमलाMon, 30 Jan 2023 11:58 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में एक बार फिर मौसम का कहर देखने को मिल रहा है। राज्य के छह पर्वतीय जिलों में कल यानी 29 जनवरी से बर्फबारी जारी रहने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और शिमला जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी के कारण यातायात, विद्युत और पेयजल व्यवस्था प्रभावित होने से लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ मैदानी भागों में तेज अंधड़ चलने से दो हज़ार से अधिक ट्रांसफामरों के ठप पड़ने से सैंकड़ो गांव अंधेरे में डूब गए हैं। शिमला शहर में रात भर तूफान ने कहर बरपाया और कई वार्डों में बिजली गुल रही।

सड़कें ठप्प, बिजली गुल

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने अपनी रिपोर्ट में 30 जनवरी सुबह तक राज्य भर में 3 नेशनल हाइवे सहित 481 सड़कों और 2223 बिजली ट्रांसफामरों के बंद होने की जानकारी दी है। रिपोर्ट के मुताबिक शिमला जिला में 190, लाहौल-स्पीति में 177, किन्नौर में 72, चम्बा में 14, सिरमौर में छह, कांगड़ा में दो और कुल्लू में एक सड़क बाधित है। शिमला जिले में 610 ट्रांसफार्मर बंद हैं। सिरमौर में 444, मंडी में 327, किन्नौर में 272, कुल्लू में 232, चम्बा में 137, लाहौल-स्पीति में 130 और ऊना जिला में 72 ट्रांसफामरों के खराब होने से इन इलाकों में बिजली गुल है।

इधर, ऊपरी शिमला में भारी बर्फबारी से राज्य मुख्यालय से संपर्क कट गया है। शिमला को किन्नौर से जोड़ने वाला राष्ट्रीय उच्च मार्ग-पांच कुफरी और नारकंडा में भारी बर्फबारी से अवरुद्ध है। इसी तरह शिमला-रोहड़ू सड़क खड़ापत्थर और शिमला-चौपाल सड़क खिड़की में बाधित है।

बर्फ की मोटी चादर जमी

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के मुताबिक शिमला जिला के कुफरी, खिड़की व ठियोग में छह-छह इंच, नारकंडा व खड़ापत्थर में 12-12 इंच और चांशल में डेढ़ फुट बर्फ गिरी है। इसी तरह लाहौल-स्पीति के काजा में 12 इंच, केलांग व दारचा में सात-सात इंच कुल्लू जिला के अटल टनल व रोहतांग टॉप में 30-30 इंच, सोलांग में 22 इंच और मनाली में एक इंच, किन्नौर जिला के छितकुल में ढाई फुट,  कल्पा, पूह व सांगला में डेढ़-डेढ़ फुट और निचार में एक फुट बर्फ गिरी है। मंडी जिला के शिकारीदेवी में एक फुट, सिरमौर के हरिपुरधार में चार इंच, कांगड़ा के बड़ाबंगाल में छह इंच और चम्बा जिला के किलाड़ में एक इंच ताज़ा हिमपात हुआ है।

माइनस में पांच शहरों का तापमान

ताज़ा हिमपात से समूचे प्रदेश में शीतलहर तेज हो गई है। पहाड़ी इलाकों में कई जगह पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार लाहौल-स्पीति जिला के केलांग में न्यूनतम तापमान -4 1, किन्नौर के कल्पा में -2, कुकुमसेरी में -1.9, नारकंडा में -1.4, कुफरी में -0.1, मनाली में 0.4, डल्हौजी में 1, शिमला में 1.6, मंडी में 3.6, सोलन में 6, भुंतर में 6.4, पालमपुर में 7 और धर्मशाला में 7.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से बर्फबारी एवं बारिश हो रही है। उन्होंने कहा कि विक्षोभ अगले तीन-चार दिन तक सक्रिय रहेगा, जिस वजह से मौसम खराब रहेगा। हालांकि उन्होंने इस दौरान भारी बर्फबारी व बारिश होने की आशंका से इंकार किया है और आगामी दिनों में कोई अलर्ट जारी नहीं किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें