ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल प्रदेश में कब शुरू होगी मॉनसूनी बारिश, इन 4 दिन तूफान और बारिश का येलो अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में कब शुरू होगी मॉनसूनी बारिश, इन 4 दिन तूफान और बारिश का येलो अलर्ट

Himachal Pradesh Weather Report: हिमाचल प्रदेश के मौसम को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में मॉनसून की दस्तक की डेट भी बताई है। तूफान और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया।

हिमाचल प्रदेश में कब शुरू होगी मॉनसूनी बारिश, इन 4 दिन तूफान और बारिश का येलो अलर्ट
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाMon, 24 Jun 2024 05:18 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Weather Report: हिमाचल प्रदेश में मानसून का इंतजार शीघ्र खत्म होने वाला है। दक्षिणी-पश्चिमी मानसून इसी हफ्ते प्रदेश में दस्तक देने जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक 28 जून तक प्रदेश में मानसून दाखिल हो जाएगा। मौसम विभाग ने 27 से 30 जून तक प्रदेश में बारिश और तूफान का येलो अलर्ट जारी किया है। 28 जून को बिजली चमकने व तुफान के साथ जोरदार वर्षा की चेतावनी दी है। इस अलर्ट में विशेष रूप से मैदानी और मध्यपर्वतीय इलाकों को शामिल किया गया है। इसके लिए लोगों को सतर्क किया गया है। विभाग का कहना है कि मानसून की आहट से प्रदेश भर में तेज बरसात होगी। इस बार मानसून के सामान्य रहने के आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सूरेंद्र पॉल ने बताया कि प्रदेश में अभी प्रीमानसून की गतिविधियों से बादल बरस रहे हैं। अगले 24 घंटों के दौरान यानी 25 जून को मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय इलाकों में बिजली चमकने व तुफान चलने के साथ बारिश होने की आशंका है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा। उन्होंने कहा कि 26 जून को उच्च पर्वतीय इलाकों लाहौल-स्पीति, किन्नौर व कुल्लू को छोड़कर शेष हिस्सों में मौसम के शूष्क रहने के आसार हैं। 27 जून को बारिश का सिलसिला शुरू होगा, जो 30 जून तक चलेगा। इस दौरान मानसून के प्रदेश में दस्तक देने के आसार हैं।

वैसे तो प्रदेश के कई क्षेत्रों में पिछले चार-पांच दिन से रुक रुक कर बारिश हो रही है, लेकिन यह प्री-मानसून की बारिश है। राजधानी शिमला में सोमवार को दिन के समय बारिश हुई। यहां बादलों के बीच धुंध छाई हुई है।  बीते 24 घंटों के दौरान गोहर में सर्वाधिक 62 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा एचएमओ शिलारो में 31, रामपुर बुशहर में 18, मंडी, में 15, रोहड़ू, सांगला, चंबा व जोगेंद्रनगर में 11-11, चौेपाल व पांवटा साहिब में 10-10, नारकंडा व पंडोह में 7-7, कुफरी व मनाली छह-छह मिली बारिश दर्ज की गई है।

बादलों के बरसने से पारा गिरा, गर्मी से राहत
बारिश के कारण दिन के तापमान में आई गिरावट से गर्मी का असर कम हुआ है। कांगड़ा व बिलासपुर में सोमवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री, चंबा में 38.1 डिग्री, हमीरपुर में 38.4 डिग्री, सुंदरनगर में 37 डिग्री, मंडी में 36.8 डिग्री, भुंतर व बजुआरा में 36 डिग्री, सियोबाग में 34.7, सैंज में 32.6 डिग्री, शिमला में 26 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 29.5 डिग्री, कसोली में 25.1 डिग्री, मशोबरा में 24.3 डिग्री, कुफरी में 20 डिग्री, नाहन में 33.2 डिग्री, धौलाकूआं में 34.5 डिग्री और केलांग में 22.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 


रिपोर्ट : यूके शर्मा

Advertisement