ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेशबदलने वाला है हिमाचल प्रदेश का मौसम, इन जिलों में होगी बर्फबारी और बारिश, IMD अपडेट

बदलने वाला है हिमाचल प्रदेश का मौसम, इन जिलों में होगी बर्फबारी और बारिश, IMD अपडेट

हिमाचल प्रदेश के मौसम को लेकर मौसम विभाग ने अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कुछ जिलों में शनिवार और रविवार का बारिश और बर्फबारी की संभावना है। आइये जानते हैं मौसम का हाल...

बदलने वाला है हिमाचल प्रदेश का मौसम, इन जिलों में होगी बर्फबारी और बारिश, IMD अपडेट
Mohammad Azamलाइव हिंदुस्तान,शिमलाFri, 19 Jan 2024 03:41 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश का मौसम बदलने वाला है। भारतीय मौसम विभाग ने राज्य के मौसम को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार और रविवार को प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। बता दें कि प्रदेश पहले ही ठंड की चपेट में है। अब पश्चिमी विक्षोभ के असर के बाद राज्य में एक बार फिर से बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में देखने को मिलेगा। आइये जानते हैं मौसम विभाग ने प्रदेश के मौसम को लेकर और क्या-क्या बताया है।

बीते कई दिनों से राज्य के कुछ जिले भीषण ठंड की चपेट में हैं। हिमाचल प्रदेश के मौसम पर अपडेट देते हुए विभाग ने बताया कि कई जिलों का तापमान शून्य से नीचे चला गया था। इनमें लाहौल-स्पीति, किन्नौर के साथ ही सात जिले शामिल थे। अब मौसम विभाग ने राज्य में एकबार फिर से बारिश और बर्फबारी को लेकर अपडेट दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में दो दिनों तक बर्फबारी की संभावना है। बर्फबारी के साथ ही कुछ इलाकों में बारिश की भी संभावना जताई गई है। यह बारिश और बर्फबारी दो दिनों तक जारी रहेगी।

मौसम विभाग ने बताया कि ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश के बाद पूरा इलाका बर्फ से ढक जाने की संभावना है। ऐसा अपडेट आया है कि राज्य में बारिश और बर्फबारी के बाद तापमान और नीचे जा सकता है। तापमान नीचे जाने के बाद राज्य में ठंड बढ़ जाएगी और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

एक ओर जहां प्रदेश के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है, वहीं राजधामी शिमला के न्यूनतम तापमान में ठहराव या वृद्धि देखने को मिल रही है। ऐसे में शिमला पहुंचने वाले पर्यटकों को बर्फबारी देखने को नहीं मिल रही है।

जनवरी के तीसरे हफ्ते में पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड झेल रहा है। उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में तेज ठंड पड़ रही है। इनमें उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान के साथ ही कई राज्य शामिल हैं। इस दौरान दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंड के असर के कारण कई राज्यों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। मौसम सामान्य होने के बाद स्कूलों के खुलने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें