ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेशबदलने वाला है हिमाचल प्रदेश का मौसम, इन जिलों में होगी बारिश और बर्फबारी, IMD ने बताया

बदलने वाला है हिमाचल प्रदेश का मौसम, इन जिलों में होगी बारिश और बर्फबारी, IMD ने बताया

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम ने करवट बदली है। रोहतांग दर्रा, पांगी सहित राज्य के ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी शुरू हुई है। आइये जानते हैं अपडेट।

बदलने वाला है हिमाचल प्रदेश का मौसम, इन जिलों में होगी बारिश और बर्फबारी, IMD ने बताया
Mohammad Azamपीटीआई,शिमलाFri, 26 Jan 2024 10:10 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम ने करवट बदली है। रोहतांग दर्रा, पांगी सहित राज्य के ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी शुरू हुई है। शुक्रवार सुबह अटल टनल रोहतांग और धुंधी इलाके में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। इसके साथ ही अब मनाली में भी बर्फबारी शुरू हो गई है। मनाली के पुलिस उपाधीक्षक के डी शर्मा ने बताया कि अटल टनल इलाके में लगभग एक इंच बर्फबारी हुई है। लिहाजा सोलंगनाला से आगे सिर्फ फोर बाई फोर वाहन ही जा सके। वाहनों को सोलंगनाला से आगे जाने की अनुमति नहीं है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी बर्फबारी और बारिश को लेकर अपडेट दिया है। 

कब होगी बारिश और बर्फबारी
मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से आने वाले छह दिनों तक हिमाचल के  मध्य और उच्च पर्वतीय इलाकों में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान जताया गया है।  इस दौरान मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों किन्नौर, लाहौल-स्पीति, शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा के कुछ क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी हो सकती है। 27 जनवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के आसार हैं। इसके प्रभाव से राज्य के कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 1 फरवरी तक बारिश-बर्फबारी जारी रह सकती है।

इन इलाकों में भी बर्फबारी
लाहौल घाटी के कई इलाकों ने भी बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। वहीं, चंबा जिले के जनजातीय क्षेत्र पांगी में हल्की बर्फबारी दर्ज की गई है। बीती रात से यहां मौसम ने करवट बदली। बर्फबारी के बाद पांगी में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। वहीं, राजधानी शिमला में शुक्रवार को दिनभर बादल छाए रहे। बीच-बीच में हल्की धूप भी खिली।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई। औसत न्यूनतम तापमान सामान्य रहा है।  शिमला में न्यूनतम तापमान  3.4, संदरनगर 5.1, भुंतर 4.4, कल्पा -2.5 , धर्मशाला 6.2 , ऊना 4.8, नाहन 8.7, पालमपुर 5.0, सोलन 2.2, मनाली 2.3, कांगड़ा 7.0, मंडी 4.9, डलहौजी 2.7, जुब्बड़हट्टी 6.6, कुफरी 0.2, कुकुमसेरी -4.9 , नारकंडा -1.2, भरमौर 0.8, रिकांगपिओ 0.3, सेऊबाग 4.5 , धौलाकुआं 5.5, बरठीं 5.9, समदो -4.4, पांवटा साहिब 10.0, सराहन 1.0 और देहरागोपीपुर में 7.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें