ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशबदल गया हिमाचल प्रदेश का मौसम, इन जिलों में झमाझम बारिश; शिमला का मौसम कैसा

बदल गया हिमाचल प्रदेश का मौसम, इन जिलों में झमाझम बारिश; शिमला का मौसम कैसा

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश के मौसम को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। भारतीय मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। आइये जानते हैं प्रदेश के मौसम का हाल।

बदल गया हिमाचल प्रदेश का मौसम, इन जिलों में झमाझम बारिश; शिमला का मौसम कैसा
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाFri, 19 Apr 2024 05:45 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर रंग बदल लिए हैं। प्रदेश में जारी हुए येलो अलर्ट के बीच अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चम्बा और कुल्लू के ऊपरी इलाकों में ताजा हिमपात हुआ है। रोहतांग दर्रा और शिंकुला दर्रा बर्फ से लकदक हो गया है। वहीं राज्य के मैदानी और मध्यपर्वतीय इलाकों में बादल बरस रहे हैं। राजधानी शिमला में दोपहर से झमाझम बारिश हो रही है। शिमला सहित कई इलाकों में बीती रात तेज आंधी चली। बारिश-बर्फबारी के कारण तापमान गिरने से पहाड़ी इलाकों में ठिठुरन बढ़ गई है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में उमस का सामना कर रहे लोगों को राहत मिली है और मौसम सुहावना हो गया है। 

शिमला का मौसम कैसा
शिमला में ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों तक अभी मौसम में कोई बदलाव होने की उम्मीद नहीं है। मौसम में फिलहाल ठंडक बरक़रार सकती है। शिमला में शुक्रवार को दिन की शुरूआत धूप के साथ हुई, लेकिन दोपहर के समय मौसम ने करवट बदली और गरज के साथ बादल बरसने लग गए। ऊपरी शिमला और कुल्लू जिला के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हुई, जिससे सेब की फसल को नुकसान पहुंचा है। इसी तरह हमीपुर, बिलासपुर, कांगड़ा और ऊना जिलों में वर्षा से गेहूं व सरसों की फसल को क्षति पहुंची।

मौसम विभाग ने 24 अप्रैल तक मौसम के खराब रहने की संभावना जताई है। 20 और 21 अप्रैल को मैदानी इलाकों को छोड़कर राज्य के शेष हिस्सों में बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं। 22 और 23 अप्रैल को समूचे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान राज्य के कुछ स्थानों पर बारिश, बर्फ़बारी, ओलावृष्टि और आसमानी बिजली के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से अंधड़ चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 24 अप्रैल को भी मध्यपर्वतीय और उच्च पर्वतीय इलाकों में मौसम के मिजाज बिगड़े रहेंगे। 25 अप्रैल को पूरे राज्य में मौसम साफ रहेगा। बीते 24 घण्टों के दौरान घागस में 19, नगरोटा सुर्रियाँ व सुंदरनगर में 17, भरमौर में 13, बरठीं में नौ, बिलासपुर में आठ, जोत में सात और डल्हौजी में छह मिलीमीटर वर्षा हुई है। 

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को राज्य के औसतन न्यूनतम तापमान में -0.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। शिमला में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री, सुंदरनगर में 15.7 डिग्री, भुंतर में 12.4 डिग्री, कल्पा में 5.8 डिग्री, धर्मशाला में 15.9 डिग्री, ऊना में 18 डिग्री, नाहन में 17.3 डिग्री, केलंग में 2.9 डिग्री, सोलन में14 डिग्री, पालमपुर में 15.5 डिग्री, मनाली में 6.9 डिग्री, कांगड़ा में 18 डिग्री, मंडी में 16.1 डिग्री, बिलासपुर में 17.2 डिग्री, हमीपुर में 21 डिग्री, कुकुमसेरी में 3, नारकंडा में 4.6 और कुफ़री में 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

 

इनपुट: यूके शर्मा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें