ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल में थमेंगे लू के थपेड़े, इस तारीख को दस्तक देगा पश्चिमी विक्षोभ, फिर दो दिन झमाझम बारिश

हिमाचल में थमेंगे लू के थपेड़े, इस तारीख को दस्तक देगा पश्चिमी विक्षोभ, फिर दो दिन झमाझम बारिश

Himachal Pradesh Weather Report: भीषण गर्मी और लू की मार झेल रहे हिमाचल प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने झमाझम बारिश की गुड न्यूज दी है। इस रिपोर्ट में जानें हिमाचल प्रदेश में कब से होगी बारिश...

हिमाचल में थमेंगे लू के थपेड़े, इस तारीख को दस्तक देगा पश्चिमी विक्षोभ, फिर दो दिन झमाझम बारिश
himachal pradesh weather forecast himachal pradesh me barish hogi himachal pradesh weather report
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाMon, 27 May 2024 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी के सीजन में लोगों के लिए पसंदीदा जगह माना जाने वाला हिमाचल प्रदेश इन दिनों गर्मी और लू की चपेट में है। आलम यह है कि अपनी शीतलता के लिए चर्चित शिमला में भी अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। शिमला में रविवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया। राज्य में उना रविवार को 44.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा। हालांकि भीषण गर्मी की मार झेल रहे हिमाचल प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने बारिश की गुड न्यूज दी है। 

मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के लोगों को तीन दिन तक भीषण गर्मी और लू से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में दो दिनों तक भीषण गर्मी और लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। चंबा, कुल्लू, मंडी और शिमला समेत कुछ जगहों पर तेज गर्मी पड़ने का यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। तीसरे दिन यानी 29 मई को राज्य के अधिकांश हिस्सों में गर्मी का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि हिमाचल प्रदेश में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 30 मई के आसपास एक्टिव होगा। इसकी वजह से हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 30 और 31 मई को मौसम खराब रहेगा। इन दो दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में गरज चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश देखी जा सकती है। खासतौर पर हिमाचल प्रदेश में 31 मई को झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को राज्य के कई जिलों में तेज गर्मी का प्रकोप जारी रहा वहीं मैदानी इलाकों में लू चली। उना में अधिकतम तापमान 44 डिग्री, बिलासपुर में 42.7 डिग्री, हमीरपुर में 41.9 डिग्री, धौलाकूआं में 41.8 डिग्री, बरठीं में 40.8 डिग्री, चंबा में 40.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मैदानी इलाकों के साथ पहाड़ी क्षेत्र भी गर्मी से तप रहे हैं। शिमला में अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री, मनाली में 29.3 डिग्री, कुफरी में 24.8 डिग्री, नारकंडा में 26 डिग्री, केलांग में 23.4 डिग्री, ताबो में 25.4 डिग्री और डल्हौजी में 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इसके अलावा सुंदनगर में 39.8 डिग्री, भुंतर में 37.5 डिग्री, धर्मशाला में 36 डिग्री, नाहन में 38.7 डिग्री, सोलन में 35.5 डिग्री, कांगड़ा में 39.4 डिग्री, मंडी में 39.2 डिग्री, जुब्बड़हटटी में 33.8 डिग्री, कसौली में 34.7 डिग्री, सैंज में 34.2 डिग्री और बजुआरा में 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने मतदान के दिन तेज गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है। खास तौर पर दिन के समय तेज धूप में मतदान केंद्रों पर पहुंचना मतदाताओं के लिए बड़ी चुनौती बन सकता है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि मैदानी इलाकों में 28 से 30 मई तक तेज धूप का दौर जारी रहेगा। 29 व 30 मई को उंचे क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है। 31 मई व पहली जून को मैदानों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक बारिश व बर्फबारी होने के प्रबल आसार हैं। दो जून को मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा। पहली जून को प्रदेश के चार संसदीय क्षेत्रों के साथ छह विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव भी होंगे। इस दिन बारिश होने से तापमान में कमी आने की संभावना है, जिससे खासकर मैदानी इलाकों में लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिलेगी।

रिपोर्ट- यूके शर्मा