ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल में दरका पहाड़, किन्नौर जिले का कटा संपर्क, इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

हिमाचल में दरका पहाड़, किन्नौर जिले का कटा संपर्क, इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

Himachal Pradesh Weather News: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के नाथपा में पहाड़ी के दरकने से किन्नौर जिले का संपर्क कट गया है। नेशनल हाईवे के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी हैं।

हिमाचल में दरका पहाड़, किन्नौर जिले का कटा संपर्क, इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?
Krishna Singhवार्ता,शिमलाTue, 14 Nov 2023 08:09 PM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के नाथपा में पहाड़ी के दरकने से राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-5) किन्नौर जिले का संपर्क कट गया है। घटना सोमवार देर शाम को हुई। तभी से वाहनों की आवाजाही ठप है। नेशनल हाईवे के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी हैं। आवाजाही बंद होने से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। अधिकारियों ने बताया कि नाथपा में सोमवार शाम सवा पांच बजे पहाड़ी से भारी भूस्खलन और बड़े-बड़े पत्थर गिरने का सिलिसिला शुरू हुआ जो मंगलवार को भी जारी रहा। 

एनएच बाधित होने के कारण दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। मार्ग बाधित होने के कारण कल्पा, निचार और पूह सहित काजा और लाहौल स्पीति की ओर छोटे और बड़े वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप पड़ी हुई है। हालांकि पानवी-प्लींगी-निचार वैकल्पिक मार्ग खुला है जिससे केवल छोटे वाहनों की आवाजाही हो पा रही है। हजारों लोग छोटे वाहनों में करीब साढ़े छह किलोमीटर का अतिरिक्त सफर तय कर रहे हैं। खस्ताहाल इस सड़क पर छोटे वाहन जोखिम भरा सफर तय कर रहे हैं। 

वहीं नेशनल हाईवे प्राधिकरण ने बाधित नेशनल हाईवे को बहाल करने के लिए तीन जेसीबी मशीनें और 15 मजदूर तैनात किए हैं। पहाड़ी से लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण मार्ग को बहाल करना चुनौती से कम नहीं है। उधर, नेशनल हाईवे प्राधिकरण रामपुर के एक्सईएन केएल सुमन ने बताया कि बाधित नेशनल हाईवे को बहाल करने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। पहाड़ी से बार-बार भूस्खलन के कारण मार्ग बहाली का कार्य प्रभावित हो रहा है। जल्द एनएच को बहाल कर दिया जाएगा।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि बीते वर्षों के मुकाबले इस बार प्रदेश में सर्दियों ने जल्द दस्तक दी है। लाहौल स्पीति के केलांग में न्यूनतम तापमान -1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी के बाद अब अगले एक हफ्ते तक मौसम साफ बना रहेगा। इस दौरान प्रदेश के अंदर पश्चिमी विक्षोभ लगभग निष्क्रिय रहेगा, जिसके चलते प्रदेश में धूप खिले रहने की संभावना है। 

मौसम वैज्ञानिक संदीप शर्मा ने बताया कि आने वाले 20 नवंबर तक हिमाचल प्रदेश के लगभग सभी इलाकों में मौसम साफ बना रहेगा। इस दौरान किसी भी इलाके में बारिश या बर्फबारी होने की संभावना नहीं है। हिमाचल में तापमान भी सामान्य हैं। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान ऊना में 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान जिला लाहौल स्पीति के केलांग में -1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शिमला में भी 18.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है जो आम वर्षों के मुकाबले में सामान्य है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें