ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल में दो दिन भीषण लू चलने का यलो अलर्ट, कब मानसून देगा दस्तक और होगी झमाझम बारिश?

हिमाचल में दो दिन भीषण लू चलने का यलो अलर्ट, कब मानसून देगा दस्तक और होगी झमाझम बारिश?

Himachal Pradesh Weather Update News: हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में एकबार फिर भीषण गर्मी और लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया गया है। कब होगी बारिश? जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट...

हिमाचल में दो दिन भीषण लू चलने का यलो अलर्ट, कब मानसून देगा दस्तक और होगी झमाझम बारिश?
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाTue, 11 Jun 2024 05:26 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Weather Update: हिमाचल प्रदेश एकबार फिर झुलसाने वाली गर्मी और लू की चपेट में है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 13 जून तक भीषण गर्मी और लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का यह भी कहना है कि 13 जून की रात से पश्चिमी हिमालयी इलाकों पर एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देगा। इसके प्रभाव से हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में मौसम बदल जाएगा। हिमाचल प्रदेश में 14 जून को कई इलाकों में झमाझम बारिश देखी जाएगी।

11 से 13 जून तक भीषण लू
मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में 11 से 13 जून तक भीषण लू चलेगी। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल के बिलासपुर, हमीरपुर, मंडी, शिमला, शिरमौर, सोलन और उना जिलों में 11 से 13 जून तक भीषण लू चलेगी। वहीं चंबा, कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लू और लाहौल-स्पीति में हल्की बारिश देखी जा सकती है। 

इन जिलों में लू चलने का यलो अलर्ट
मौसम विभाग ने उना और सिरमौर में 11 से 13 जून तक झुलसा देने वाली लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया है। 13 जून को बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, सोलन और सिरमौर भीषण लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

13 जून की रात से पश्चिमी विक्षोभ देगा दस्तक
मौसम विभाग का कहना है कि 13 जून की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश को प्रभावित कर सकता है। इससे पूरे हिमाचल प्रदेश में मौसम बदल जाएगा। इसके प्रभाव से बिलासपुर, हमीरपुर, मंडी, उना, चंबा, कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लू और लाहौल-स्पीति में झमाझम बारिश देखी जाएगी। इसके बाद एकबार फिर से मौसम शुष्क हो जाएगा। 

44 डिग्री पार कर गया तापमान
हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को तीखी धूप से गर्मी का खास असर देखा गया। इस दौरान मैदानी भागों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री पार कर गया। हमीरपुर जिला का नेरी सबसे गर्म रहा, जहां पारा सर्वाधिक 44.6 डिग्री सेल्सिय दर्ज किया गया। इसी तरह सिरमौर के धौलाकूआं में 42.6 डिग्री, बिलासपुर में 41.8 डिग्री, हमीरपुर व उना में 40.6 डिग्री, बरठीं व सुंदरनगर में 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इसके अलावा कांगड़ा में 39.8 डिग्री, चंबा में 39.1 डिग्री, मंडी में 39.2 डिग्री, नाहन में 37.4 डिग्री, भुंतर में 37 डिग्री, बजुआरा में 36.9 डिग्री, सोलन में 35 डिग्री सेल्सियस रहा। 

हिल्स स्टेशनों में भी गर्मी 
राज्य के हिल्स स्टेशन भी गर्मी से अछूते नहीं रहे। शिमला में पिछले कल अधिकतम तापमान 29 डिग्री था, जो आज बढ़कर 30.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। शिमला का दिन का पारा सामान्य से करीब 5 डिग्री सेल्सियस ऊपर बना हुआ है। कुफरी में अधिकतम तापमान 24.3 डिग्री, नारकंडा में 25.2 डिग्री, कसौली में 33.2 डिगी, धर्मशाला में 34.9 डिग्री, डल्हौजी में 27.5 डिग्री, मशोबरा में 29.5 डिग्री औश्र केलांग में 18.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

तापमान में एक डिग्री का उछाल
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के तापमान में एक डिग्री का उछाल आया है। अगले दो दिन राज्य के कुछ हिस्सों में हीट वेव का प्रभाव देखने को मिल सकता है। हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर, मंडी, सोलन और सिरमौर में आगामी 48 घंटों के लिए हीट वेव का येलो अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने हीट वेव के चलते लोगों से लंबे समय तक सूरज के संपर्क में नहीं रहने की अपील की है। 

हिमाचल में कब दस्तक देगा मानसून
खासतौर पर श्रमिकों, मजदूरों और किसानों को भीषण लू और गर्मी की स्थिति में ज्यादा देर तक सूरज के संपर्क में नहीं रहने की सलाह दी गई है। अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। इसके बाद 14 जून को बारिश होने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि 18 जून तक प्रदेश में प्रीमानसून की बारिश होने की उम्मीद है। वहीं 20 से 22 जून तक मानसून प्रदेश में दस्तक दे सकता है।

रिपोर्ट- यूके शर्मा