ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल प्रदेश मौसम पर बड़ा अपडेट, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश और बर्फबारी; IMD का ऑरेंज अलर्ट

हिमाचल प्रदेश मौसम पर बड़ा अपडेट, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश और बर्फबारी; IMD का ऑरेंज अलर्ट

Himachal Pradesh Weather: आईएमडी ने बताया कि प्रदेश में अगले तीन दिन बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। इस दौरान प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी देखने को मिलेगी।

हिमाचल प्रदेश मौसम पर बड़ा अपडेट, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश और बर्फबारी; IMD का ऑरेंज अलर्ट
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाSun, 14 Apr 2024 09:33 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश के मौसम को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। मौसम विभाग ने अगले तीन तक प्रदेश में मौसम खराब रहने की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, इस दौरान कई जिलों में बारिश, बर्फबारी के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना बनी हुई है। प्रदेश में खराब मौसम को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश के लोगों को एक गुड न्यूज भी दी है। आइये जानते हैं प्रदेश के मौसम का पूरा हाल।

हिमाचल प्रदेश के मौसम को लेकर अपडेट देते हुए आईएमडी ने बताया कि प्रदेश में अगले तीन दिन बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। इस दौरान प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी। खराब मौसम का असर पहाड़ों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगा। प्रदेश के निचले जिलों में भी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने बताया कि 14 और 15 अप्रैल को प्रदेश के मौसम को लेकर विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान मौसम विभाग ने बताया कि यहां जोरदार बारिश की संभावना बनी हुई है।

एक गुड न्यूज
प्रदेश के मौसम को लेक जारी की गई अपडेट से प्रदेश के लोगों को राहत मिली है। बीते कई दिनों से प्रदेश का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा था। बढ़ते तापमान के कारण लोगों को भीषम गर्मी का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे में मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी का अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि बारिश और बर्फबारी के कारण प्रदेश का तापमान नीचे जाएगा। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। हालांकि, यह राहत अगले तीन दिनों के लिए ही मिलने की संभावना है। ऐसे में जैसे-जैसे अप्रैल का महीना बीतेगा प्रदेश का अधिकतम तापमान बढ़ने की संभावना है और लोगों को गर्मी से परेशानी का सामने करना पड़ेगा।

रविवार को अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। बिलासपुर में अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। प्रदेश के 12 क्षेत्रों में शनिवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री पार रहा। राजधानी शिमला में दोपहर के समय घने बादल छा जाने से बारिश के आसार बने, लेकिन हवाएं चलने से कुछ देर बाद मौसम सुहाना हो गया। इस दौरान रोहतांग दर्रा के साथ कुल्लू व लाहौल की ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ।

इससे घाटी के तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। वीकेंड पर बर्फ के दीदार को सैलानी गुलाबा और सिस्सू पहुंचे। शुक्रवार रात को नाहन में न्यूनतम तापमान 19.1, धर्मशाला में 18.1, पालमपुर में 15.5, ऊना में 14.2, हमीरपुर में 14.1, बिलासपुर में 13.9, चंबा में 12.9, शिमला में 12.4, सोलन में 11.4, मंडी में 12.3, चंबा में 12.9, डलहौजी में 12.5, मनाली में 5.9, कल्पा में 4.8 और केलांग में 0.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें