ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशHimachal Weather: हिमाचल में झमाझम बारिश ने गर्मी से दिलाई राहत, आंधी-तूफान का येलो अलर्ट; आज कैसा है मौसम का हाल

Himachal Weather: हिमाचल में झमाझम बारिश ने गर्मी से दिलाई राहत, आंधी-तूफान का येलो अलर्ट; आज कैसा है मौसम का हाल

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में गरज के साथ हुई झमाझम बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई। चंबा, कुल्लू और मंडी जिलों में धूल भरी आंधी ने कहर बरपाया औऱ कई जगह ट्रांसफार्मर भी खराब हो गए।

Himachal Weather: हिमाचल में झमाझम बारिश ने गर्मी से दिलाई राहत, आंधी-तूफान का येलो अलर्ट; आज कैसा है मौसम का हाल
Sneha Baluniलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाSat, 11 May 2024 12:46 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। राज्य के कई इलाकों में बीती रात गरज के साथ झमाझम बारिश हुई है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। हालांकि चंबा, कुल्लू और मंडी जिलों में धूल भरी आंधी ने कहर बरपाया और कई स्थानों पर बिजली के ट्रांसफार्मरों को नुकसान पहुंचा। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 13 मई तक तूफान व बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में 12 व 13 मई को आंधी, वर्षा व बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

14 से 17 मई तक समूचे प्रदेश में मौसम के शुष्क बने रहने से गर्मी का प्रकोप फिर बढ़ जाएगा। इसी बीच बीते 24 घंटे के दौरान राज्य के अधिकांश जिलों के मौसम में हलचल देखने को मिली। शिमला में शुक्रवार देर शाम हुई जोरदार बारिश से मौसम ठंडा हो गया। मैदानी इलाकों में भी मेघ गर्जना के साथ बारिश हुई। कई स्थानों पर तूफान चला जिसका सामान्य जनजीवन पर असर देखा गया। 

483 ट्रांसफार्मर बंद

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के मुताबिक बारिश व अंधड़ से राज्य में 483 ट्रांसफार्मर बंद पड़ गए। चंबा में सबसे ज्यादा 184 ट्रांसफार्मरों के खराब होने से बिजली गुल है। इनमें भरमौर में 181 और चंबा शहर में तीन ट्रांसफार्मर खराब हैं। कुल्लू जिला में 164 और मंडी में 89 ट्रांसफार्मरों के खराब होने से भीषण गर्मी में लोगों को बिजली की किल्लत से जूझना पड़ रहा है। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में एक ट्रांसफार्मर बंद है। इसके अलावा पिछले दिनों हुई बर्फ़बारी से अवरुद्ध छह सड़कें और तीन नेशनल हाइवे अभी तक बहाल नहीं हुए हैं। लाहौल-स्पीति में दो और कुल्लू में एक नेशनल हाइवे बंद है। 

बादलों के बरसने से न्यूनतम तापमान में गिरावट

राजधानी शिमला सहित राज्य के तमाम इलाकों में शनिवार को बादल छाए हुए हैं। मैदानी भागों में कहीं-कहीं धूप खिली है। राज्य में अधिकतम तापमान  38 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के आसार हैं। बीती रात बादलों के बरसने से न्यूनतम तापमान में लगभग दो डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है। शिमला और मनाली समेत आठ शहरों का न्यूनतम पारा सामान्य से नीचे रिकॉर्ड किया गया। शिमला में न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री, सुंदरनगर में 18 डिग्री, भुंतर में 14.6 डिग्री, कल्पा में 8.4 डिग्री, धर्मशाला में 16.5 डिग्री, ऊना में 17.8 डिग्री, नाहन में 21.1 डिग्री, केलंग में 5.1 डिग्री, पालमपुर में 14.5 डिग्री, सोलन में 17.2 डिग्री, मनाली में 6.2 डिग्री, कांगड़ा में 20, मंडी में 17.5, बिलासपुर में 21.3, हमीरपुर में 18.4, चंबा में 16.1, जुब्बड़हट्टी में 15.8, कुफरी में 10, भरमौर में 11.7, रिकांगपिओ में 12.6, सियोबाग में 13 और कसौली में 14.1 डिग्री सेल्सियस रहा। 

कहां कितनी हुई बारिश

ऊना में 18, सैंज व कसौल में 17-17, ओलिंडा में 16, भरमौर में 13, जुब्बड़हट्टी में 10,  भुंतर में 9, नंगल डैम में 8 और जोगिन्दरनगर में 7 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। 

(रिपोर्ट : यूके शर्मा)