ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशहिमाचल में 5 दिन फिर तूफानी मौसम, तेज बारिश का येलो अलर्ट, 40 की स्पीड से चलेंगी हवाएं

हिमाचल में 5 दिन फिर तूफानी मौसम, तेज बारिश का येलो अलर्ट, 40 की स्पीड से चलेंगी हवाएं

Himachal Pradesh Weather News: हिमाचल प्रदेश में एकबार फिर मौसम बिगड़ने होने वाला है। मौसम विभाग की ओर से जोरदार बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इस रिपोर्ट में जानें पांच दिन का हाल...

हिमाचल में 5 दिन फिर तूफानी मौसम, तेज बारिश का येलो अलर्ट, 40 की स्पीड से चलेंगी हवाएं
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाWed, 08 May 2024 06:13 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Weather Update: हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। इससे लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। हमीरपुर और ऊना में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। हमीरपुर जिला का नेरी राज्य में सबसे गर्म स्थल रहा। नेरी में बुधवार को तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हालांकि मौसम विभाग की मानें तो नौ मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ लोगों को राहत देगा। इस पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अगले पांच दिन हिमाचल प्रदेश में मौसम कूल-कूल हो जाएगा। 

पश्चिमी विक्षोभ के असर से हिमाचल प्रदेश में आगामी 13 मई तक मौसम तूफानी रहने वाला है। इस दौरान हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में जोरदार बारिश देखी जाएगी। इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि नौ मई से 13 मई तक हिमाचल में बारिश के आसार हैं। वहीं ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात भी हो सकता है। हिमाचल प्रदेश के मैदानी एवं मध्य पर्वतीय इलाकों में अंधड़ चलने की चेतावनी भी जारी की गई है। 

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बारिश और हिमपात से तापमान में गिरावट आएगी। इससे मौसम कूल-कूल हो जाएगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। 10, 11 और 12 मई को मौसम के तेवर तल्ख रहेंगे। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से तूफानी हवाएं चल सकती हैं। हमीरपुर, उना, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी, सोलन और शिमला जिलों में गरज चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है। खराब मौसम के मद्देनजर लोगों को घरों से बाहर निकलते समय सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

हिमाचल के मैदानी इलाकों में बुधवार को चटख धूप रही, जबकि दोपहर बाद शिमला से सटे कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी हुई। बुधवार को नेरी में अधिकतम तापमान सबसे अधिक 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा केलांग में 19.4 डिग्री, चंबा में 32.1 डिग्री, धर्मशाला में 30.7 डिग्री, कांगड़ा में 35.3 डिग्री, भुंतर में 32 डिग्री, सियोबाग में 30.5 डिग्री, हमीरपुर में 32.1 डिग्री, मंडी में 34.7 तक डिग्री, उना में 36.1 डिग्री, सुंदरनगर में 34.8 डिग्री, बिलासपुर में 36.1 डिग्री, बरठीं में 34.4 डिग्री, शिमला में 24.4 डिग्री, मशोबरा में 23.3 डिग्री, नारकंडा में 19.7 डिग्री, जुब्बड़हटी में 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

रिपोर्ट- यूके शर्मा