ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हिमाचल प्रदेशबदल गया हिमाचल प्रदेश का मौसम, इन जिलों में झमाझम बारिश; IMD का येलो अलर्ट

बदल गया हिमाचल प्रदेश का मौसम, इन जिलों में झमाझम बारिश; IMD का येलो अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के मौसम को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश के कुछ जिलों में झमाझम बारिश दर्ज की गई है। आईएमडी ने येलो अलर्ट भी जारी किया है।

बदल गया हिमाचल प्रदेश का मौसम, इन जिलों में झमाझम बारिश; IMD का येलो अलर्ट
himachal pradesh mausam ki jankari imd rain yellow allert
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाThu, 20 Jun 2024 07:28 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में प्रीमानसून की दस्तक के बाद गर्मी का असर कम हुआ है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में गुरूवार को मौसम साफ रहा, लेकिन तापमान में आई गिरावट से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। राज्य के मैदानी इलाकों में जून के महीने में पहली बार पारा 40 डिग्री से नीचे रिकार्ड हुआ और लोगों को हीटवेव से छुटकारा मिला। दरअसल प्रदेश में इस माह भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया था। पिछले कई दिनों से प्रदेश में लगातार तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही थी। मैदानी इलाकों में तो दिन का पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। वहीं अब इन स्थानों पर पारा लुढ़ककर 38 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक ऊना में गुरूवार को अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री, बिलासपुर में 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हमीरपुर में 36.5 डिग्री, कांगड़ा में 36.8 डिग्री, बरठीं में 35.8 डिग्री, चंबा में 37.2 डिग्री, मंडी में 36.6 डिग्री, सुंदरनगर में 35.8 डिग्री, धौलाकूअंा में 34 डिग्री, बजुआरा में 33.2 डिग्री, सैंज में 31.7, सियोबाग में 30.4 डिग्री, नाहन में 33 डिग्री, कसौली में 29 डिग्री, शिमला में 26.9 डिग्री, जुब्बडहट्टी में 29.8 डिग्री, मशोबरा में 26.2 डिग्री, नारकंडा में 20.6 और केलाग में 18.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पिछले कल प्रदेश की राजधानी शिमला सहित अन्य क्षेत्रों में प्रीमानसून की जोरदार बारिश से मौसम सुहाना हो गया था। शिमला में शुक्रवार को धूप खिलने के बावजूद तापमान में खास बढ़ोतरी नहीं हुई। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में हीटवेट की कोई चेतावनी नहीं दी है। अगले दो दिन यानी 21 और 22 जून को कुछ स्थानों पर अंधड़ व गरज-चमक के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। 23 जून को मैदानी व मध्यवर्ती इलाकों में मौसम साफ रहेगा, जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बादलों के बरसने का अनुमान है। 24 से 26 जून तक समुचे प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार जून के आखिरी सप्ताह में मानसून प्रदेश में प्रवेश करेगा।

बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में झमाझम बारिश हुई। काहू में सर्वाधिक 53 मिली, कुफरी में 43 मिलीमीटर, कंडाघाट में 41, राजगढ़ में 37, धर्मशाला में 34, सोलन व कोटखाई में 30, मशोबरा में 29, शिमला व जोगेंद्रनगर में 28, डल्हौजी में 21, मैहरे में 20, पांवटा में 19, धर्मपुर व शिलारू में 18 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड हुई है।

(रिपोर्ट :यूके शर्मा)